image

युवा लड़कियों और महिलाओं में बढ़ती आत्महत्या की घटनाएं 

प्रियंका सौरभ

घरेलू हिंसा और शराब के दुरुपयोग को कम करके पारिवारिक माहौल को बेहतर बनाने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने से आत्मघाती व्यवहार की घटनाओं को कम करने में प्रभावशीलता प्रदर्शित हुई है।
लैंगिक समानता, स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा देना और मानसिक स्वास्थ्य को समझने जैसे विषयों पर परिवारों और समुदायों को शिक्षित करना सर्वोपरि है। यह पहल हानिकारक रूढ़ियों को ख़त्म करने और खुले संवाद को बढ़ावा देने में सहायता करती है

आत्महत्या, स्वयं के जीवन को समाप्त करने का जानबूझकर किया गया कार्य, विश्व स्तर पर एक चिंताजनक मुद्दा है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा आत्महत्याओं का दुर्भाग्यपूर्ण रिकॉर्ड भारत के पास है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार, अकेले 2022 में 1.71 लाख लोगों की आत्महत्या से मृत्यु हो गई। चिंताजनक बात यह है कि इनमें से 41% मामलों में 30 वर्ष से कम उम्र के व्यक्ति शामिल हैं। विशेष रूप से चिंताजनक तथ्य यह है कि आत्महत्या भारत में युवा महिलाओं के बीच मृत्यु दर का प्राथमिक कारण है।

शराब और मादक द्रव्यों के सेवन को युवा आत्महत्याओं में योगदान देने वाले महत्वपूर्ण जोखिम कारकों के रूप में पहचाना जाता है। पिछले दो दशकों में, युवा व्यक्तियों के बीच इंटरनेट के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।बेटों के प्रति सामाजिक झुकाव के परिणामस्वरूप लड़कियों की भलाई, शिक्षा और अवसरों की उपेक्षा होती है, जिससे मूल्यहीनता और निराशा की भावना पैदा होती है।
कई युवा महिलाओं को अपनी स्वायत्तता पर सीमाओं का सामना करना पड़ता है, शिक्षा या प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं, करियर और विवाह के दबाव के कारण अक्सर उनके परिवार निर्णय लेते हैं। नियंत्रण की यह कमी शक्तिहीनता और हताशा की भावनाओं को जन्म दे सकती है।
शारीरिक, भावनात्मक और यौन शोषण के मामले व्यापक हैं, जिससे महत्वपूर्ण आघात और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं जो आत्महत्या के जोखिम को बढ़ाती हैं।
मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों को अक्सर कलंकित किया जाता है, कमजोरी के संकेत के रूप में देखा जाता है, या परिवार के लिए अपमान का कारण माना जाता है। यह कलंक युवा महिलाओं को अवसाद और चिंता जैसी स्थितियों के लिए सहायता मांगने से रोकता है।
युवा व्यक्ति समस्या-समाधान, आवेग नियंत्रण और भावनात्मक विनियमन कौशल विकसित करने, अंततः लचीलापन और मुकाबला तंत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों से बहुत लाभ उठा सकते हैं।

पौष्टिक आहार बनाए रखने, लगातार शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहने, संतुलित इंटरनेट उपयोग का अभ्यास करने, सहायक सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देने और योग और ध्यान जैसी गतिविधियों में भाग लेने सहित एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से मानसिक कल्याण में वृद्धि होती है और युवा व्यक्तियों में आत्महत्या की संभावना कम हो जाती है। 

  घरेलू हिंसा और शराब के दुरुपयोग को कम करके पारिवारिक माहौल को बेहतर बनाने के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने से आत्मघाती व्यवहार की घटनाओं को कम करने में प्रभावशीलता प्रदर्शित हुई है।
लैंगिक समानता, स्वस्थ संबंधों को बढ़ावा देना और मानसिक स्वास्थ्य को समझने जैसे विषयों पर परिवारों और समुदायों को शिक्षित करना सर्वोपरि है। यह पहल हानिकारक रूढ़ियों को ख़त्म करने और खुले संवाद को बढ़ावा देने में सहायता करती है।

 मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों, विशेषकर महिला परामर्शदाताओं तक पहुँच बढ़ाना और एक सहायक वातावरण बनाना जहाँ युवा महिलाएँ मदद माँगने में सहज महसूस करें, महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम रणनीति विकसित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया। 2030 तक आत्महत्याओं को 10% तक कम करने के लिए लॉन्च किया गया, यह मंत्रालयों के बीच सहयोग पर जोर देता है और शैक्षणिक संस्थानों और युवा संगठनों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करता है। तत्काल कदमों में राष्ट्रव्यापी प्रसार और सभी स्तरों पर कार्यान्वयन के लिए बजट आवंटन शामिल हैं।

Post Views : 71

यह भी पढ़ें

Breaking News!!