आगरा उत्तर प्रदेश कार्यक्रम शिक्षा

डीईआई में फोटोग्राफी एवं मीडिया कम्युनिकेशन पर पांच दिवसीय ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम संपन्न

आगरा। दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीईआई) में फोटोग्राफी एवं मीडिया कम्युनिकेशन विषय पर आयोजित पांच दिवसीय ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम के पांचवे और अंतिम दिन शनिवार को पब्लिक रिलेशन, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और एनवायरनमेंट कम्युनिकेशन विषयों पर वक्ता उदित कुलश्रेष्ठ ने ऑनलाइन अपने विचार रखे। वहीं दूसरे सत्र में कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने ऑनलाइन परीक्षा में भाग लिया और कार्यक्रम के सफल आयोजन पर संस्थान को बधाई दी। पांच दिवसीय ऑनलाइन आयोजन के सफलतापूर्वक संचालन में संस्थान के निदेशक प्रोफेसर पी के कालरा और अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जे के वर्मा की अहम भूमिका रही।
एआईसीटीई अटल एकेडमी के निर्देशन में डीईआई के अंग्रेजी संकाय द्वारा आयोजित इस पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम के अंतिम दिन प्रथम सत्र का शुभारंभ डॉक्टर लॉलीन मल्होत्रा ने करते हुए अतिथि वक्ता और उनके द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले विषय की जानकारी दी। ऑनलाइन कार्यक्रम के प्रथम सत्र में उदित कुलश्रेष्ठ द्वारा पब्लिक रिलेशन व कार्पोरेट कम्युनिकेशन विषय पर विचार रखे गए, साथ ही प्रतिभागियों द्वारा पूूूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए गए। उन्होंने कहा कि आज के समय में पब्लिक रिलेशन और कार्पोरेशन कम्युनिकेशन के बगैर कोई भी आगे नहीं बढ़ सकता। आज लगभग सभी क्षेत्रों में पब्लिक रिलेशन को अनिवार्य समझा जा रहा है।
दूसरे सत्र में डॉक्टर मीना पायदा ने प्रस्तुत किए जाने वाली विषय वस्तु के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया। इस सत्र में भी उदित कुलश्रेष्ठ द्वारा एनवायरनमेंट कम्युनिकेशन पर अपने विचार रखे गए। साथ ही प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर भी दिए गए। इस सत्र के समापन पर डॉक्टर शशि श्रीवास्तव, डॉक्टर नमिता भाटिया और डॉक्टर सोनल सिंह ने वक्ता एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव पर द्वितीय सत्र में प्रतिभागियों ने संस्थान द्वारा आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में बढ-चढ़ कर हिस्सा लिया। परीक्षा में पूछे गए प्रश्न विभिन्न सत्रों में वक्ताओं द्वारा प्रस्तुत की गई विषय सामग्री से संबंधित रखे गए थे। प्रतिभागियों से आयोजन के बारे में ऑनलाइन फीडबैक भी लिया गया। अंत में संस्थान के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जे के वर्मा ने समस्त प्रतिभागियों का आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करने के लिए ह्रदय से आभार व्यक्त किया। डॉक्टर वर्मा ने कहा कि फोटोग्राफी और मीडिया कम्युनिकेशन की आवश्यकता आज के समय में अनिवार्य हो गई है। डीईआई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का लाभ सभी प्रतिभागियों को मिला होगा, यह विश्वास है।
पांच दिवसीय इस कार्यक्रम में फोटोग्राफी, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पब्लिक रिलेशन, पर्यावरण मीडिया जैसे विषयों पर कुल 14 सत्रों में पांच अतिथि वक्ताओं भूपेश चंद्र लिटिल, अतुल हुंडू, मधुबाला जुल्का, कल्पना गुप्ता और उदित कुलश्रेष्ठ ने प्रतिभागियों को सारगर्भित एवं उपयोगी जानकारी देकर उनका मार्गदर्शन किया। वहीं सत्र के दौरान योग और प्राणायाम के जरिए प्रतिभागियों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से वीडियो के माध्यम से बताया गया है सभी को चौबीस घंटे में कम से कम एक घंटा अपने शरीर के लिए भी देना चाहिए और पौष्टिक भोजन करना चाहिए। वक्ताओं ने कहा कि मीडिया मैनेजमेंट के जरिए हमें अपनी प्रतिभा से समाज व देश का सही मार्गदर्शन करने की जरूरत है।
पांच दिनों तक चले इस ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रम में विशेष रूप से अमित जौहरी, संजय सिंह मीना, साहब चंद कौशल, गामा सिंह, हेमंत पांडेय, दिव्या गुप्ता, प्रमोद कुमार अग्रवाल आदि ने सहयोग दिया।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1247147
Hits Today : 1249