उत्तर प्रदेश लखनऊ

प्रत्येक जरूरतमंद को मिले राहत

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ। कोरोना संकट के दौरान बड़ी संख्या में लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। इसके दृष्टिगत केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इनकी भी समीक्षा कर रहे है। उनका निर्देश है कि सभी योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ जरूरतमंद तक पहुंचना चाहिए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। योगी ने ग्रामीण क्षेत्र के सभी पात्र लोगों को भी राहत पहुंचाने का निर्देश दिया।
ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन में तेजी लाए जाने पर बल देते हुए उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देशित किया कि प्रचार प्रसार कराकर ग्रामीण जनता में जागरूकता लायी जाए और अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए।

राशन व भरण पोषण भत्ता

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई से दिवाली तक प्रति यूनिट पांच किग्रा निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में पन्द्रह करोड़ लोग इसका लाभ ले रहे हैं। प्रतिदिन कमाने-ल खाने वाले लोग जैसे श्रमिक,स्ट्रीट वेंडर आदि को भरण पोषण भत्ता दिया जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों, श्रमिको, कामगारों आदि के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। सभी पंजीकृत श्रमिक व कामगारों को विगत दिनों भरण पोषण भत्ते की पहली किस्त उपलब्ध करायी गयी है। परम्परागत कारीगारों को भी पंजीकृत करने की कार्यवाही की जा रही है तथा उन्हें भी शीघ्र ही भरण पोषण भत्ता प्रदान किया जाएगा।

किसान कल्याण

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अब तक गेहूं क्रय केन्द्रों के द्वारा किसानों से सीधे पचपन लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं क्रय किया गया है। मुख्यमंत्री ने विकासखंड हनुमानगंज के हैबतपुर गांव का निरीक्षण किया। उन्होंने कोरोना काल के दौरान गांव में हुए निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली तथा ग्राम प्रधान से निगरानी समिति के कार्याें के बारे में जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा विक्रय किये गये गेहूं की धनराशि को बहत्तर घंटे के अंदर उनके खाते में भेज दिया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों के माध्यम से डोर टू डोर सर्वे कर कोरोना पर नियंत्रण को प्रभावी बताया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर रिक्त स्थानों को भरने के साथ तैनात कर्मचारियों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1209322
Hits Today : 429