उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद स्वास्थ्य

फिरोजाबाद में घर-घर जाकर की गई थी टीबी मरीजों की खोज, अभियान में मिले टीबी के 18 मरीज : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

फिरोजाबाद। जनपद में 12 जुलाई से 25 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत दस्तक अभियान चलाया गया था। इसमें आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में घर-घर जाकर टीबी मरीजों की खोज की। इसमें टीबी के संभावित मरीजों की जांच की गई और टीबी मरीजों को चिन्हित किया। इस पूरे अभियान में कुल 18 टीबी रोगी मिले।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि 12 जुलाई से 25 जुलाई तक चलाए गए दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों की सेहत परखी गईं।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरएस अतेंद्र ने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान क्षय रोग विभाग की टीम ने आशा और आंगनवाड़ी के साथ मिलकर घर-घर जाकर मरीजों की खोज की। इसमें संभावित टीबी रोगियों को लक्षणों के आधार पर चिन्हित किया गया।
उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान लक्षणों के आधार पर 109 संभावित क्षय रोगियों के सैंपल लिए गए। इसमें से 18 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि अब इन क्षय रोगियों की तय नियमों के साथ उनका उपचार किया जाएगा।
जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि जिन लोगों को टीबी के लक्षण महसूस हों वे जिला क्षय रोग केंद्र पर आकर अपना परीक्षण करा सकते हैं। उनका यहां पर समय से उपचार किया जाएगा।

जानें टीबी के लक्षण:

– खांसी आना
– पसीना आना
– बुखार रहना
– थकावट होना
– वजन घटना
– सांस लेने में परेशानी

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1252635
Hits Today : 4974