आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एत्मादपुर की टीम द्वारा डेंगू-मलेरिया के खिलाफ गाँवों में लगाये गये स्वास्थ्य केम्प और बाँटी दवायें ।

आगरा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण श्रीवास्तव के निर्देशन में जनपद के सभी ब्लाक में रोजाना स्वास्थ्य केंम्प लगाये जा रहे हैं जिसमें डेंगू एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए विशेष तैयारियों के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा गाँवों जा जाकर मरीजों की खोज करके उनका इलाज किया जा रहा है ।
जनपद में चल रहे 7 से 16 सितंबर तक डोर-टू-डोर अभियान के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एत्मादपुर द्वारा ब्लाक के गाँव खेड़ी और सराय जयरामपुर में आज स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा केम्प लगाये जिसका निर्देशन चिकित्सा अधीक्षक डा. राजवीर सिंह ने वहाँ स्वयं उपस्थ्ति होकर किया , ग्राम जयराम सराय में 95 मरीज , ग्राम खेड़ी में 37 मरीज देखे गये जिनमें सर्दी जुकाम और वायरल के मिले । लैव असिस्टैन्ट श्री अरविन्द द्वारा मलेरिया टेस्टिंग हेतु रक्त के नमूने लिये गये । मलेरिया की टीम ने गाँवों जाकर फौंगिंग की जिसका निर्देशन मलेरिया इन्सपैक्टर श्री धर्मेन्द्र द्वारा किया गया , नालियों में एन्टी लार्वा दवा डालकर पानी में पनपने वाले मच्छर और उनके अन्डों को मारने की कार्यवाही की गयी ।
स्वास्थ्य कैम्प में डा. सुनैना अग्रवाल , स्टाफ नर्स श्रीमती नूतन , एम. पी. डव्ल्यू . श्री अमितांशु , सी. एच. ओ. श्री शैलेन्द्र के अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग की टीम के अन्य सदस्यों ने एक साथ डेंगूं और मलेरिया के मरीज एवं सम्भावित मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर इलाज के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयी दवाओं का वितरण किया गया ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण श्रीवास्तव द्वारा स्वयं उपस्थ्ति रहकर आगरा शहर के खेरिया हवाई अड्डे के पास राधेवाली गली में सोर्स रिडक्शन के साथ फोगिंग कराकर नालियों में एन्टी लार्वा का छिड़काव कराया जहां पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ जिला मलेरिया अधिकारी श्री रमाकान्त दीक्षित और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव वर्मन भी उपस्थ्ति रहे ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार के अभियान समूचे जनपद में तब तक लगातार चलते रहेंगे जब तक जनपद में मलेरिया या डेंगूँ एक भी मरीज मिलता है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जनपद आगरा की जनता से अपील की कि वे स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सहयोग करते हुए अपने घरों से निकलकर आयें और स्वास्थ्य विभाग के इस अभियान को अधिक से अधिक लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिलाकर मलेरिया और डेंगू्ँ से होने वाली जनहानि को रोकने में समाज और सरकार की मदद करें ।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1247112
Hits Today : 937