आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

टीबी से ग्रसित महिलाओं को दिया राशन और सेनेटरी पैड

आगरा टीबी यानि क्षय रोग से ग्रसित बच्चों मरीजों के सहयोग के लिए शुक्रवार को अनफोल्ड फाउंडेशन आगरा के सहयोग से जिला क्षय रोग केंद्र में महिला टीबी मरीजों को राशन और सेनेटरी पैड दिया गया ।

इसके साथ ही उन्हें सही तरीके से दवा खाने और परहेज के तरीके भी बताए गए।

उन्होंने राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की सलाह दी।

डीटीओ ने कहा कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लेनी चाहिए। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें। प्रतिदिन सुबह हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।

जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि कोविड के दौरान लॉकडाउन से लेकर अब तक ऐसे गरीब मरीजों को जनपद की सामाजिक संस्थाओं ने समय समय पर राशन उपलब्ध कराया है ।

जैसे ही किसी मरीज की यह समस्या होती है, उसको हर हाल में राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है, जनपद आगरा का टीबी विभाग उसके साथ है।

इस मौके पर डॉक्टर पूनम धवन, सीमा मदन, डॉक्टर मीता कुलश्रेष्ठ, डॉक्टर अलका कपूर मौजूद रहे। डीटीसी से जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह, अरविंद कुमार यादव, पंकज सिंह, शशिकांत पोरवाल, शिवम शर्मा, अखिलेश शिरोमणि आदि मौजूद रहे।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288744
Hits Today : 8232