आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आज, गर्भवती की होगी जांच, लाभार्थियों के बैंक खाते खोलने की भी होगी व्यवस्था

आगरा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस शनिवार को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जाएगा। खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में बैंक द्वारा कैंप लगाए जाएंगे, जिसमें उन गर्भवती के खाते खोले जाएंगे जिनका बैंक में एकाउंट नहीं है। इसके अलावा विभिन्न तरह की जांच, गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच व परिवार नियोजन के साधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नौ अक्टूबर को नगर और ग्रामीण क्षेत्र की स्वास्थ्य इकाईयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम में सीएमओ द्वारा स्वैच्छिक सेवाओं के लिए पंजीकृत निजी चिकित्सकों को अपनी सेवाएं देने के लिए व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करने के निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने दिए हैं । अभियान के तहत गर्भवती के कोविड टीकाकरण के लिए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे। आरसीएच पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर लगाए जाएंगे। जिन लाभार्थियों का आरसीएच नंबर नहीं है, वहां पंजीकरण कराकर नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा दिवस पर अधिकारियों द्वारा बैंक के साथ समन्वय स्थापित करते हुए विशेष काउंअर लगाया जाएगा। जहां पर लाभार्थी का तुरन्त खाता खोलने की व्यवस्था रहेगी।

नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल अधिकारी डा. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जाएगी। इसके अलावा दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन कार्यक्रम के टूल को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। प्रत्येक आशा के द्वारा कोविड प्रोटोकॉल के पालन हेतु लाभार्थियों को जागरूक किया जाएगा|

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि जिले के स्वास्थ्य केंद्रों एवं जिला महिला चिकित्सालय पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाएगा। सभी द्वितीय एवं तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की प्रसवपूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की जाएगी।कार्यक्रम के दौरान जिला महिला अस्पताल (लेडी लायल) और सीएचसी फतेहाबाद में महिलाओं की अल्ट्रासाउंड जांच भी नि:शुल्क की जाएगी।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288703
Hits Today : 7523