आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच-स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस

आगरा जनपद में शनिवार को प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती और यूपीटीएसयू की अर्पिता दधीच के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शमशाबाद पर सपोर्टिव सुपर विजन एवं पीएमएसएमए कीऑनलाइन चेकलिस्ट भी भरी गयी।
जिसमें 237 गर्भवती महिलाओं कि स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस अवसर पर समस्त गर्भवती महिलाओं का
यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी ,कोविड -19 की जांच एवं कोविड़ टीका भी लगाया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शनिवार को प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई।

नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की गई। इसके अलावा दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन कार्यक्रम के टूल को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

जीवनी मंडी स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि शनिवार को केंद्र पर पीएमएसएमए दिवस पर 91 महिलाओं के एएनसी चेकअप किए गए। इस मौके पर उनकी खून की जांचे की गई। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को कोविड से बचाव के लिए टीके भी लगाए गए। उन्हें कोरोना से सुरक्षा के टिप्स भी दिए गए।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288763
Hits Today : 8400