उत्तर प्रदेश मथुरा स्वास्थ्य

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए शिक्षकों को किया गया प्रशिक्षित

मथुरा/बलदेव बिकास खण्ड बलदेव के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत नोडल शिक्षकों को वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से संचारी रोगों की रोकथाम के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

यूनिसेफ की प्रतिनिधि डॉ सना ने प्रतिभागी शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संचारी रोगों की रोकथाम के लिये स्वच्छता बहुत जरूरी है,शिक्षकों का नैतिक औऱ सामाजिक दायित्व है कि वह छात्रो और अभिभावकों को इस विषय में जागरूक करें।
नोडल प्रशिक्षक डॉ जगदीश पाठक ने प्रतिभागी नोडल शिक्षकों को संचारी रोगों के कारण,मौसम के प्रभाव व संचारी रोगों के प्रसार की रोकथाम के सम्बन्ध में ब्यापक रूप से बताया। उन्होंने कहा कि हमें जल भराव से बचना होगा क्योंकि जल भराव से मच्छर पैदा होते है जो बिभिन्न बीमारियों का मूल कारण है। डोरीलाल अग्रवाल स्वास्थ्य केंद्र बलदेव के चिकित्साप्रभारी डॉ सोनू चतुर्वेदी ने संचारी रोग क्या है,उनके लक्षण, बचाव के उपाय तथा नोडल अध्यापक के कर्तब्य एवं संचारी रोगों के रोकथाम हेतु बिस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत की।

इस संधर्भ में खण्ड शिक्षा अधिकारी बलदेव श्री श्याम कुमार ने शिक्षकों से कहा कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के तहत शिक्षकों द्वारा विद्यालय स्तर पर अभिभवकों एवं बच्चों को जागरूक किया जाएगा। जागरूकता कार्यक्रमों के अंतर्गत विद्यालयी स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता,निबन्ध लेखन प्रतियोगिता,जन जागरण रैली व डेंगू से बचाव के उपायों का ब्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन नोडल प्रशिक्षक और अकेडमिक रिसोर्स पर्सन डॉ जगदीश पाठक द्वारा किया गया।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1288735
Hits Today : 8168