आगरा उत्तर प्रदेश

कीटनाशकों के सुरक्षित उपयोग हेतु किसान प्रशिक्षण कार्यशाला विचपुरी में हुई आयोजित

आगरा। हिल इंडिया लिमिटेड व भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र बिचपुरी में किया गया।

इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री न्याय एवं विधि मंत्रालय भारत सरकार,डॉ एसपी सिंह बघेल, के के श्रीवास्तव निदेशक केमिकल रसायन एवं पेट्रोकेमिकल्स विभाग रसायन एवं फर्टिलाइजर मिनिस्ट्री भारत सरकार, डॉ राजेंद्र थापर, किसान संघ के प्रांत अध्यक्ष मोहन सिंह चाहर कृषि विज्ञान केंद्र के प्राचार्य विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस कार्यशाला की शुरुआत डॉ एसपी सिंह बघेल द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई।

इस संदर्भ में केईसी एग्रीटेक प्राइवेट लिमिटिड कम्पनी के सीनियर वाईस प्रसीडेंट जितेंद्र नारायण ने पत्रकार वार्ता में बताया कि एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र में कीटनाशकों के सुरक्षित एवं विवेकपूर्ण उपयोग हेतु कार्यशाला एवं प्रशिक्षण में भाग लेने वाले 350 से अधिक किसानों को कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के समय शरीर एवं आंखों की सुरक्षा के लिए एक संपूर्ण किट फ्री में उपलब्ध कराई गई व यह भी बताया गया कि किस तरह से कीटनाशक दवा व खाद का प्रयोग करें। जिससे किसानों की फसल की अच्छी पैदावारी हो सके। इस कार्यशाला का रिस्पॉन्स काफ़ी अच्छा रहा सैकड़ों किसानों ने हमारे कार्यक्रम को सराहा और विशेष प्रशिक्षण लिया।

इस अवसर पर विशेष रूप से जितेंद्र नारायण, राजदीप सिंह ग्रोवर, मनोज वर्मा, पल्लवी महाजन, गौरव शर्मा ,साधना वर्मा, शशि गुप्ता व सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम का सफल संचालन राजेश पाराशर ने किया।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321644
Hits Today : 990