आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

गर्भवती महिलाओं की हुई प्रसव पूर्व जांच-स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

आगरा। जनपद में मंगलवार को प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई।
`मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव व जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अकोला, खेरागढ़, सैयां और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती और यूपीटीएसयू की अर्पिता दधीच के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शमशाबाद, बरौली अहीर और अर्बन पीएचसी नगला बूढ़ी पर सपोर्टिव सुपरविजन एवं पीएमएसएमए की ऑनलाइन चेकलिस्ट भी भरी गयी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच का दायरा बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे। इसको लेकर सभी केंद्रों पर विभाग के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दौरा भी किया गया। सीएमओ ने कहा कि मातृ सुरक्षा के लिए जरूरी है कि गर्भवती महिलाएं हर माह अपनी प्रसव पूर्व जांच कराएं। वे इस दौरान खाने-पीने का भी ध्यान रखें। इससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें।

नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की गई। इसके अलावा दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन कार्यक्रम के टूल को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

जीवनीमंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि मंगलवार को आयोजित पीएमएसएमए दिवस पर 52 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई और उन्हें गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया।

केंद्र पर जांच कराने आई 21 वर्षीय अंजलि ने बताया कि उन्होंने अपने प्रसव पूर्व जांच करा ली है। उन्हें डॉक्टर ने खाने में फलों को शामिल करने के लिए कहा है।
30 वर्षीय कमलेश ने बताया कि वे गर्भवती हैं और उनकी आज खून सहित अन्य जांचे हुईं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर ने उन्हें नियमित दवाएं खाने और हर माह अपना चैक-अप कराने की सलाह दी है।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321643
Hits Today : 984