आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

“बाल सुरक्षा सप्ताह” में बाल यौन शोषण के खिलाफ किया जा रहा जागरुक, 20 नवंबर तक आयोजित होंगे जागरुकता कार्यक्रम

आगरा बच्चों एवं किशोरों के यौन शोषण को रोकने के लिए ‘राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम’ के तहत जनपद में 20 नवंबर तक ‘बाल सुरक्षा सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। सुभाष पार्क स्थित सरस्वती शिशु बाल मंदिर और बेनी सिंह इंटर कॉलेज में जागरुकता सम्मेलन आयोजित हुआ। इसमें अर्श काउंसलर रूबी बघेल, अरविंद कुमार ने बच्चों को सुरक्षा से संबधित जानकारी दी गई। स्कूल के प्राचार्य श्रीपाल कटिहार नारायन प्रताप सिंह के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित हुआ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बाल यौन शोषण के मुददे पर लोगों को संवेदनशील बनाने और बच्चों के लिए सुरक्षित माहौल देने के उद्देश्य से ‘बाल सुरक्षा सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है।

डीईआईसी मैनेजर रमाकांत ने बताया कि बाल सुरक्षा सप्ताह में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत पीयर एजुकेटर द्वारा साथिया समूह के साथ तथा विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के साथ विभिन्न मनोरंजक गतिविधियों जैसे क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर चार्ट, जिंगल मेकिंग प्रतियोगिता आदि आयोजित कर इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान करने और उन्हें जागरूक बनाने के साथ-साथ प्रोत्साहित किया जा रहा है। इन प्रतियोगिताओं में विजेता बच्चों व किशोरों को प्रमाणपत्र के साथ सम्मानित किया जा रहा है। इसके अलावा प्रत्येक ब्लॉक के दो इण्टर कालेजों में किशोर स्वास्थ्य मंच का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही किशोर स्वास्थ्य काउंसलर / फेमिली प्लानिंग काउंसलर भी जागरुकता अभियान चला रहे हैं। उपकेन्द्र स्तर पर ‘किशोर स्वास्थ्य और कल्याण दिवस’ एवं ’किशोर मित्रता क्लब’ की बैठकों का भी आयोजन किया जा रहा है।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321661
Hits Today : 1151