आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

आंगनबाड़ी केंद्रों पर गूंजा हैप्पी बर्थ डे टू यू

आगरा आगरा शहर के शारदा फोर्थ के आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों का अन्नाप्राशन और चार बच्चों का बर्थडे मनाया गया। जिसमें 6 माह से ऊपर के बच्चों को अनुपूरक आहार का सेवन कराया गया। पोषक क्षेत्र के शिशुओं को खीर खिलाकर इसकी शुरुआत की गई, साथ ही धात्री माताओं को भी पूरक पोषाहार के विषय में एवं साफ़- सफाई के बारे में जानकारी दी गयी। इस बीच आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों ने आंगनबाड़ी केंद्र पर जन्मदिन पर केक काटा। इस दौरान सभी ने हैप्पी बर्थ डे टू यू बोलकर बधाई दी। सभी को कुपोषण से मुक्त रहने के लिए विभिन्न जानकारी दी गई। सीडीपीओ आरएस यादव से निर्देशन में नित नवाचार कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।

बुधवार को आंगनबाड़ी केंद्र शारदा फोर्थ का नजारा ही बदला था। आम दिनों की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही चहल-पहल थी। कुछ देर में खूब बच्चे, अभिभावक और आंगनबाड़ी समेत जिम्मेदार भी पहुंच गए। इस बीच बच्चों का अन्नाप्रासन कराया। उसके बाद आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का बर्थडे मनाया। कार्यक्रम में प्रिंस का तीसरा, यश का दूसरा, असद का तीसरा और शिव का दूसरा जन्मदिन मनाया। बच्चों ने केक काटा। उन्हें सभी ने बधाई पेश की।

आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित सभी बच्चों को स्वादिष्ट एवं पोषण युक्त भोजन कराया, साथ ही जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से मौजूद माताओं को पोषाहार के फायदे बताए। साथ ही सहजन के पेड़ से होने वाले लाभ बच्चों को पौष्टिक तत्व खिलाने के बारे में जानकारी दी।

आंगनबाड़ी कृष्णा शर्मा, सहायिका मीना देवी, कपूरी देवी और मधु शर्मा की निगरानी में सभी कार्य निपटाए गए।

————-

बेटे के जन्मदिन पर भर आईं प्रिंस की मां की आंखे

-प्रिंस का जन्मदिन भी आंगनबाड़ी केंद्र पर बुधवार को मनाया गया। प्रिंस के पिता मजदूरी करते हैं। किसी दिन उनका काम लग पाता है तो कई बार तो खाली हाथ वापस होना पड़ता है। कोरोना के बाद से उनकी आर्थिक स्थिति पहले से ज्यादा खराब हो गई। घर का चूल्हा जला पाना मुश्किल हो रहा। आज जब आंगनबाड़ी केंद्र पर प्रिंस ने केक काटा तो उसकी मां ज्योति की आंखें भर आईं। बोली कि जब पहला जन्मदिन था, तब भी अपने लाडले का जन्मदिन नहीं मना पाई थी। इस बार आंगनबाड़ी केंद्र पर बर्थडे मना तो काफी सुखद महसूस हो रहा।

———–

-मैं और मेरा बेटा प्रिंस काफी खुश हूं। आर्थिक रूप से स्थिति ठीक न होने के चलते बेटे का बर्थ डे नहीं मना पाई थी। इस बार आंगनबाड़ी ने संपर्क किया तो खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हमारे पास अपना मकान तक नहीं है। ऐसे में बेटे का जन्मदिन आंगनबाड़ी केंद्र पर मना तो यह खुशी भी हमारी झोली में आ गईं।

ज्योति, प्रिंस की मां

————–

-बच्चों को बेहतर पोषण प्रदान कराने के उद्देश्य से सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। बच्चों का बर्थ डे भी मनाया। इस बीच महिलाओं को ठंड में बच्चों के विशेष देखभाल करने की भी जानकारी दी गई। गर्भ के समय खान-पान और परहेज के बारे में भी महिलाओं को विस्तार से बताया गया।

राय साहब साहब, अरबन सीडीपीओ

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321648
Hits Today : 1035