आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

शुरू हुआ आयुष्मान अभियान, विहीन परिवारों के बनाए जाएंगे कार्ड

आगरा। आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने 20 नवंबर से जनपद स्तरीय विशेष आयुष्मान अभियान शुरू किया है। इस अभियान में 25 नवंबर तक विशेष कैंप लगाए जाएंगे। शनिवार को भी जनपद में 25 विशेष कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान शासन की उच्च प्राथमिकताओं में से एक है। आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विभाग द्वारा विशेष आयुष्मान कार्ड अभियान शुरू किया गया है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिन लाभार्थियों को पास प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी का सूचना पत्र आया है या जो अंत्योदय कार्ड धारक है और उन्होंने अपना आयुष्मान कार्ड अब तक नहीं बनवाया है वे जल्द से जल्द नजदीकी कैम्प में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें।
डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरोग्य प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी निरंतर प्रयासरत हैं। नोडल अधिकारी ने बताया कि योजना में तीन तलाक से पीड़ित महिलाएं एवं उनके परिवार को भी सम्मिलित किया जा रहा है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश भवन निर्माण एवं संनिर्माण योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों को भी इसमें जोड़ा गया है तथा अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना से जोड़ा गया है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। हर पात्र लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए निरंतर सघन अभियान चलाया जा रहा है |

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321678
Hits Today : 1237