उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद स्वास्थ्य

फिरोजाबाद में पुरुष नसबंदी पर फोकस, लोगों को किया जाएगा जागरूक : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

फिरोजाबाद। परिवार को नियोजित करने के लिए नसबंदी एक सशक्त माध्यम माना जाता है। ज्यादातर महिलाएं ही नसबंदी अपनाने में आगे रही है, लेकिन अब पुरुष नसबंदी पर जोर दिया जा रहा।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत 22 नवम्बर से चार दिसम्बर के बीच पुरुष नसबंदी पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुरुषों को नसबंदी के लिए जागरूक किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि फिरोजाबाद जिले के स्वास्थ्य विभाग ने पुरुष नसबंदी पखवाड़े के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने पत्र भेजकर बताया कि परिवार नियोजन को अपनाया,सुखी परिवार को आधार बनाया थीम पर दो चरणों में जागरूकता अभियान चलेगा। प्रजनन स्वास्थ्य को देखते हुए पुरुष नसबंदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस बार 21 तारीख को रविवार होने के कारण हर माह की 21 तारीख को होने वाले खुशहाल परिवार दिवस भी 22 नवम्बर को मनाया जाएगा।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा.चंद्रशेखर ने बताया कि विभिन्न स्तर पर व्यापक व सघन प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
पहले चरण में 22 से 28 नवम्बर के मध्य मोबाईलेशन फेज, दूसरे चक्र में 28 नवम्बर से चार दिसम्बर तक सेवा प्रदायगी फेज चलेगा। लोगों को प्रजनन स्वास्थ्य के दृष्टिगत पुरुष नसबंदी की मामूली शल्य प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।
————-
पुरुष नसबंदी चैम्पियंस होंगे चिन्हित
-डीपीएम मोहम्मद आलम ने बताया कि हर एनएनएम, आशा द्वारा पुरुष गर्भनिरोधक साधनों के प्रयोग के लिए इच्छुक दंपत्तियों की पहचान होगी। पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ताओं की पहचान करते हुए उनके कार्यकाल और सहकर्मियों के मध्य पारस्परिक सहयोग एवं समझ का उपयोग करते हुए परिवार नियोजन में पुरुषों की भागेदारी के संबंध में जागरूकता संबंधी गतिविधियां होगी। नसबंदी के इच्छुकों को चिन्हित करते हुए सभी लॉजीस्टिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अभियान के मध्य संचार, संवाद स्थापित किए जाने के लिए पुरुष नसबंदी के स्वीकारकर्ता, पुरुष नसबंदी चैम्पियंस को चिन्हित किया जाए। उन्होंने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े में यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ पंकज पाठक सहयोग करेंगे।
—————–
पुरुष नसबंदी का महत्व बताएंगे
जिला परिवार नियोजन सामग्री प्रबंधक अरविंद ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े की सफलता के लिए प्रत्येक विकासखंड पर विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बनाकर अंतर विभागीय समन्वय बैठक होगी। पुरुष नसबंदी का महत्व व सुविधा बताते हुए समुदाय में पुरुषों को परिवार कल्याण में सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए प्रोत्सािहत किया जाएगा।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321667
Hits Today : 1193