आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

जनपद की चार पीएचसी को मिला ‘कायाकल्प’ का इनाम – सीएमओ ने दी बधाई

आगरा जनपद के 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प अवार्ड से नवाजा गया है। कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत वर्ष 2020-21 और वर्ष 2019-20 के पुरस्कारों की घोषणा कर दी गयी है । वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिले की जीवनी मंडी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 79.45 अंक के साथ पहला स्थान, लोहामंडी (द्वितीय) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 73.46 अंक के साथ दूसरा और लोहा मंडी प्रथम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को 70.45 अंक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है। वही बुंदू कटरा पीएचसी को 75.20 अंक प्राप्त हुए हैं।

जबकि वर्ष 2019-20 में प्रदेश की 35 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को कायाकल्प अवॉर्ड मिला है इसमें जीवनी मंडी शहरी स्वास्थ्य केंद्र को 78.3 अंक के साथ प्रथम और लोहा मंडी द्वितीय शहरी स्वास्थ्य केंद्र को 75 अंक के साथ दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने पुरस्कार प्राप्त करने वाली सभी इकाइयों को बधाई दी है । उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य केंद्र ऐसे ही लगातार बेहतर कार्य करते रहे।

टीम भावना से संभव हो पाया
कायाकल्प अवार्ड योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सुष्पेंद्र कुमार ने कहा कि यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, वहां की टीम, जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई और जिला क्वालिटी एश्योरेंस सेल के सम्मिलित प्रयासों से यह सफलता हासिल हुई है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दिशा-निर्देश पर टीम भावना से कार्य हुआ है और इसे आगे भी जारी रखा जाएगा । जिले को सर्वाधिक पुरस्कार मिलने से सभी का आत्मबल बढ़ा है ।

ऐसे होगा पुरस्कार राशि का प्रयोग
जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ राम विपुल शर्मा ने बताया कि दिशा-निर्देशों के मुताबिक 75 फीसदी पुरस्कार राशि का प्रयोग गैप क्लोजर, सुदृढ़ीकरण, रखरखाव और स्वच्छता व्यवस्था आदि में किए जाने का प्रावधान है, जबकि 25 फीसदी धनराशि से कर्मचारी कल्याण के कार्य होते हैं ।

इन आधारों पर होता है मूल्यांकन
• अस्पताल का रखरखाव
• स्वच्छता व साफ-सफाई
• बायोमेडिकल बेस्ट मैनेजमेंट
• इंफेक्शन कंट्रोल प्रैक्टिसेज
• हाईजीन प्रमोशन

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1321678
Hits Today : 1251