लेख साहित्य

शांति-गया स्मृति सम्मान में आगरा के साहित्यकार डॉ दिग्विजय कुमार शर्मा का चयन किया गया।

गया प्रसाद खरे स्मृति साहित्य, कला एवं खेल संवर्द्धन मंच के तत्वावधान में संस्थित शांति-गया स्मृति सम्मान 2020 एवं 2021 की घोषणा मंच के संयोजक श्री अरुण अर्णव खरे, संरक्षक श्रीमती कांति शुक्ला एवं कार्यकारी अध्यक्ष कान्ता रॉय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए की । श्री खरे ने बताया कि इस वर्ष लगभग डेढ़ सौ पुस्तकें सम्मान हेतु प्राप्त हुई। इतनी बड़ी संख्या में से सम्मान हेतु पुस्तकों को चुनना मुश्किल एवं दुरूह कार्य था। दो चरणों में पुस्तकों का मूल्यांकन किया गया।
वर्ष 2021 का “कथेत्तर विधा सम्मान” के लिए चयन समिति द्वारा मात्र डॉ दिग्विजय कुमार शर्मा जी को चयनित किया गया है। यह सम्मान आगरा के एक मात्र साहित्यकार डॉ दिग्विजय कुमार शर्मा को प्रदान किया जाएगा। बता दें कि आगरा के प्रख्यात साहित्यकार, शिक्षाविद डॉ दिग्विजय कुमार शर्मा जी को देश-विदेश की अनेक संस्थाओं से सम्मानित किया जा चुका है। हाल ही में “अखिल भारतीय सारस्वत सम्मान-2021” से भी सम्मानित किया जाएगा। 22 वर्षों से निरन्तर साहित्यसेवा में संलग्न सभी विधाओं में लिखते आ रहे हैं प्रतिदिन प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में इनके लेख प्रकाशित होते रहते हैं। अनेक आयोजनों में महती भूमिका का निर्वहन करते रहे हैं। हिंदी साहित्य में इनका अतुलनीय योगदान रहा है। अब तक इनकी एक दर्जन पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। यह एक प्राध्यापक के साथ-साथ शिक्षाविद, साहित्यकार, पत्रकार, समाजसेवी और मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड से सम्मानित किया गया है।
संस्था द्वारा अन्य शिखर सम्मान रोहतक, हरियाणा के वरिष्ठ रचनाकार डॉ मधुकांत एवं इंदौर के श्री अश्विनी कुमार दुबे को प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही प्रवासी साहित्यकारों के लिए कनाडा की कहानीकार हंसा दीप को दिया जाएगा। कहानी विधा के लिए देहरादून की कुसुम भट्ट तथा व्यंग्य विधा के लिए संयुक्त रूप से श्री शांतिलाल जैन व विनोद साव को दिया जाएगा। उपन्यास विधा का सम्मान सुल्तानपुर के शोभनाथ शुक्ल को तथा गजल विधा के लिए संयुक्त रूप से प्रमोद रामावत व किशन तिवारी को प्रदान किया जाएगा। इस वर्ष खेलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कमेंट्रेटर प्रभात गोस्वामी तथा दामोदर आर्य को एवं कला के लिए रंगकर्मी व फिल्म कलाकार हरिओम तिवारी एवं कबाड़ को अप्रतिम कलाकृतियों का रूप देनेवाले कलाकार देवेंद्र प्रकाश तिवारी को सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान भोपाल में आयोजित सम्मान समारोह में दिए जाएंगे।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1351342
Hits Today : 5740