आगरा उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य

यूपी में आज से नाइट कर्फ़्यू, दिशा-निर्देश जारी

आगरा ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण को रोकने की दिशा में अहम पहल करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 25 दिसंबर से नाइट कर्फ़्यू शुरू लगा दिया है। यह कर्फ़्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चलेगा। साथ ही शादियों में अधिकतम 200 लोग ही शामिल हो सकते हैं। वहीं किसी भी प्रांत से या विदेश से प्रदेश में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग-टेस्टिंग और तेज कर दी गई है। साथ ही बस, रेलवे और एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है।

नए निर्देश के मुताबिक बाजारों में ‘मास्क नहीं तो सामान नहीं’ के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक किया जाएगा। बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान नहीं दे सकेगा। सड़कों या बाजारों में हर किसी के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। 

तीसरी लहर के दृष्टिगत गांवों और शहरी वार्डों में निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करने के भी निर्देश दिए गए हैं। बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग हो। उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। आवश्यकतानुसार लोगों को क्वारन्टीन किया जाए, अस्पतालों में भर्ती कराया जाए। सभी शासकीय/निजी चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की बारीकी से परख कर ली जाए। औद्योगिक इकाइयों में कोविड हेल्प डेस्क और डे केयर सेंटर फिर एक्टिव करें।

कोविड टीकाकरण 19 करोड़ से पार

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अजय घई ने कहा कि ओमिक्रोन को हराना है। इसलिए हम सभी समय से कोविड टीका की दोनों डोज लगवा लेना होगा। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में 19 करोड़ 14 लाख 94 हजार से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 14 लाख से अधिक टेस्टिंग करके यूपी टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है। यहां 6 करोड़ 73 लाख 17 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़ 41 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार पटीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में से 84.23 फीसदी को पहली और 45.66 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है।

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1351316
Hits Today : 5324