उत्तर प्रदेश मैनपुरी स्वास्थ्य

तीसरी लहर की दस्तक, 15 वर्ष से कम उम्र वालों का रखें ख्याल : सीएमओ डा.पीपी सिंह

मैनपुरी। 15 से 18 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण ने तेजी पकड़ ली है। शिक्षण संस्थानों से लेकर अस्पतालों तक में जीत का टीका लगाया जा रहा। लेकिन, ऐसे समय में 15 वर्ष से कम उम्र वालों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। उन्हें कोविड से बचाने के लिए प्रोटोकॉल का पालन कराएं। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने दें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.पीपी सिंह ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर ने फिर से दस्तक दे दी है। शासन के निर्देश पर 15 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण कराया जा रहा, परन्तु इससे कम उम्र वालों का विशेष ध्यान रखना है। कोविड नियमों का पालन कराने से संक्रमित होने से बचे रहेंगे। उन्हें घर के भीतर ही रखें। कोरोना से बचने के लिए बड़े भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें, साथ ही दूसरों को भी प्रेरित करें।
सीएमओ ने अभिभावकों से आह्वान किया कि घर के बच्चों को मास्क पहनने की आदत डलवाएं। उन्हें बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। घर से बाहर जाते समय खुद कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। वापस लौटने पर अच्छी तरह से हाथ मुंह धोएं और हाथों को सेनेटाज कर ही बच्चों के नजदीक जाएं।
===================
बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं
डीआईओ डा.राकेश कुमार ने तीसरी लहर को देखते हुए अभिभावकों को आगाह किया। उन्होंने कहा कि बच्चे छोटे होने पर अपनी परेशानी को माता-पिता से शेयर नहीं कर पाते हैं। इसलिए उन्हें संक्रमण से बचाना बेहद जरूरी हो जाता है। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनके खान-पान का विशेष ध्यान रखें। छोटे बच्चों के लिए अभी टीका नहीं आया है इसलिए ऐसे में आप सिर्फ एहतियात बरत कर ही उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं।
=================

=जिला स्वास्थ्य एवं सूचना अधिकारी रविंद्र गौर ने बताया कि कोरोना वॉयरस के संकमण से बचने के लिए 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर-किशोरियों को वैक्सीनेशन जरूर कराना चाहिए। इससे कम उम्र वालों के लिए टीका नहीं आने के कारण संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में सावधानी बरतने की जरूरत है।
उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि 15 वर्ष से कम आयु वाले कोविड प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें। जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें।
=====================

ऐसे बनाएं कोरोना से बचने का सुरक्षा चक्र
=बच्चों को कोविड से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दें।
=बच्चों को मास्क और बार-बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करते रहे।
=सबसे जरूरी है कि बच्चों को मास्क पहना कर रखें।
=सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना भी जरूरी है।

About the author

india samachar

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Live TV

GMaxMart.com

Our Visitor

1351340
Hits Today : 5722