image

Weather Report: दिल्ली में अगले सप्ताह मिलेगी लू से राहत, इन हिस्सों में भी होगी झमाझम बारिश, मौसम के 10 अपडेट्स

महेश पलावत ने कहा, "एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गर्मी से रुक-रुक कर राहत देता रहेगा। एक सप्ताह तक लू की संभावना नहीं है।"अगले कुछ दिनों में कई हिस्सों में ओलावृष्टि व मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा, "एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गर्मी से रुक-रुक कर राहत देता रहेगा। एक सप्ताह तक लू की संभावना नहीं है।" अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई हिस्सों में ओलावृष्टि और मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम के 10 बड़े अपडेट्स:

1. दिल्ली में शनिवार को छिटपुट और छिटपुट गरज, धूल भरी आंधी और बादल छाए रहने से तापमान में कुछ डिग्री की कमी आने की संभावना है।

2. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

3. हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश ने पारा गिरा दिया। राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है, हालांकि शनिवार से राज्य को अंततः भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

4. मौसम विभाग ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि और आंधी के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' भी जारी किया है।

5. अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

6. 23 मई तक हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी अगले पांच दिनों में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है।

7. आने वाले सोमवार को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भी ओलावृष्टि की संभावना है। पूर्वी यूपी में सोमवार और मंगलवार को ओलावृष्टि की संभावना है।

8. अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ छिटपुट और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश होने की संभावना है।

 

9. इसके अलावा शनिवार को उत्तर प्रदेश में और राजस्थान के पश्चिमी भागों में सोमवार को भी धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

10. राजस्थान में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

Post Views : 344

यह भी पढ़ें

Breaking News!!