image

देश के कई राज्यों में हो सकती है मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, "अगले 2-3 दिनों में मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी, क्योंकि डिप्रेशन पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर मध्य भारत में गुजरात और कोंकण क्षेत्र तक चला गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि तटीय ओडिशा पर एक वायुमंडलीय दबाव के कारण ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के पश्चिमी घाटों पर बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा, "अगले 2-3 दिनों में मध्य भारत में अत्यधिक भारी बारिश जारी रहेगी, क्योंकि डिप्रेशन पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर मध्य भारत में गुजरात और कोंकण क्षेत्र तक चला गया है।"

उन्होंने कहा, "कोंकण क्षेत्र में पहले से ही बहुत भारी और व्यापक बारिश दर्ज की जा रही है क्योंकि ओडिशा पर कम दबाव प्रणाली के कारण अरब सागर से हवाएं तेज हो गई हैं।"

मौसम ब्यूरो ने मंगलवार को मध्य भारत के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जो ओडिशा से लेकर महाराष्ट्र और गोवा तक फैला हुआ है। बुधवार को इस क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ये चेतावनियां स्थानीय अधिकारियों को अत्यधिक वर्षा के कारण होने वाली आपदाओं को रोकने के लिए कार्रवाई करने के लिए हैं।

मॉनसून ट्रफ पाकिस्तान से पश्चिम बंगाल तक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। मौसम कार्यालय ने कहा कि यह मध्य भारत में भारी वर्षा का संकेत देता है।

एजेंसी ने कहा कि तटीय ओडिशा और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और एक दबाव के रूप में विकसित हो गया है। यह मंगलवार को भुवनेश्वर से लगभग 70 किमी उत्तर-उत्तर-पश्चिम में केंद्रित था। आईएमडी में चक्रवातों के प्रभारी आनंद दास ने कहा, "कम दबाव के क्षेत्र के तेज होने के साथ हम मध्य भारत में तेज वर्षा की उम्मीद कर सकते हैं।"

यह भी पढ़ें

Breaking News!!