image

ताइवान के एयर डिफेंस जोन का लगातार उल्लंघन कर रहे चीनी लड़ाकू विमान, हाई अलर्ट पर ताइपे

चीन ने बुधवार को घोषणा की कि उसने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइपे यात्रा के खिलाफ ताइवान के आसपास 10 दिनों तक चलने वाले सैन्य अभ्यास का सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की यात्रा की के बाद बौखलाया चीन बार-बार ताइवान को आंख दिखा रहा है। पिछले एक हफ्ते में कई बार ताइवान एयर स्पेस का उल्लंघन करने वाली चीनी सेना अपने पड़ोसी देश को लगातार डराने का काम कर रही है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने अपने एयर डिफेंस जोन में चीन के 24 लड़ाकू विमानों और छह जहाजों को डिटेक्ट किया है। चीन की ओर से यह हरकत उसकी सेना की ओर से बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास को रोकने के दो दिन बाद की गई है।

नैंसी पेलोसी की ओर से चीन की इच्छा के खिलाफ जाकर ताइवान की यात्रा करने के बाद बीजिंग ने स्व-शासित द्वीप पर कब्जा करने की धमकी देते हुए बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू किया था। अपने ताकतवर लड़ाकू विमानों को भी अभ्यास में उतार दिया था। हालांकि, बुधवार को ने चीन सैन्य अभ्यास खत्म करने का ऐलान कर दिया।

जलडमरूमध्य में नियमित तौर पर गश्ती की तैयारी

चीनी सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि पीएलए के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा है कि उसने ताइवान के आसपास हालिया अभ्यास के दौरान विभिन्न मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। चीनी सेना ने आगे कहा कि वह ताइवान जलडमरूमध्य में नियमित तौर पर गश्ती करेगा। वहीं चीन से खतरे के जवाब में ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पीएलए की ओर से अभ्यास रोकने की घोषणा के बाद वह हाई अलर्ट पर है।

गुरुवार को भी ताइवान को दी धमकी

एक दिन पहले गुरुवार को चीन ने एकबार फिर ताइवान पर हमले की धमकी दी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, 'स्वतंत्रता के लिए बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत और उकसावे में आने से ताइवान केवल अपनी तबाही को न्यौता देगा और उसे शह देने वालों का भी जल्द खात्मा हो जाएगा। ताइवान की आजादी का उनका सपना कभी पूरा नहीं होगा और राष्ट्रीय हितों पर कुठाराघात करने का कोई भी प्रयास पूरी तरह विफल हो जाएगा।'

यह भी पढ़ें

Breaking News!!