image

ज्यादा खाने के बाद पेट में महसूस होता है भारीपन तो राहत देंगे ये घरेलू उपाय

अकसर शादी या पार्टी में ज्यादा तला-भूना हुआ खाने से पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी असहज महसूस होता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या कभी आई हो तो अगली बार इससे निपटने

Amazing Home Remedies For Indigestion: अकसर शादी या पार्टी में ज्यादा तला-भूना हुआ खाने से पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी असहज महसूस होता है। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या कभी आई हो तो अगली बार इससे निपटने और तुरंत राहत पाने के लिए आजमाए ये घरेलू उपाय। 

सौंफ और मिश्री-
सौंफ और मिश्री का सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस नहीं होता है। इसके अलावा, सौंफ और मिश्री खाने से मुंह से आने वाली कच्चे प्‍याज या खाने की महक भी दूर होती है। 

भीगे हुए अलसी के बीज-
अगर आपको खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो, तो आप अलसी के बीजों का सेवन करें। इसके लिए आप कुछ अलसी के बीज पानी में भिगोकर रख दें। अलसी के बीज का ये पानी आप डिनर के बाद और सुबह के समय पी लें। ऐसा करने पाचन अच्छा होने के साथ साफ भी रहेगा। 

हरी इलायची-
खाना खाने के तुरंत बाद इलायची खाने से यह आपके पेट के भारीपन को दूर करती है। इलायची आपके पेट को फूलने से रोकने में भी मददगार है। खाना खाने के बाद 1 या 2 हरी इलायची चबाएं, इससे पेट के भारीपन की समस्‍या के साथ आपके मुंह से खाने की महक भी दूर होगी।

Post Views : 334

यह भी पढ़ें

Breaking News!!