image

आजादी के अमृत महोत्सव पर, गाँधी ग्लोबल फाउंडेशन और बरगद संस्थान द्वारा स्वच्छ भी औऱ स्वस्थ भी अभियान की शुरुआत 

डीके श्रीवास्तव

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव पर नारी शक्ति के लिए स्वस्थ अमृत काल संकल्प के साथ जी जी एफ इंडिया का 75 महिलाओं को सेनेट्री पेड दे कर हर माँ बहिन बेटी के लिए निजता और निजात  विषय पर बहिने हर महीने संगोष्ठी आयोजित कर  मासिक धर्म और स्वस्थ पर केंद्रीत जागृति के लिए इकट्ठा हुआ करेगी हर माँ बहिन बेटी का सम्मान हो इसलिए  फ़ोटो नही लिया और पेड़  छुपा कर दिया गया
  गाँधी ग्लोबल फाउंडेशन और बरगद संस्थान द्वारा पोषित और समचालित उम्मीद की स्माइल स्वय सहायता समूह की सदस्य लक्ष्मी सिंह,क्रांतिअहिरवार,ममता पाल,रजनी यादव,याशमीन कुरेशी आदि के हाथों पैड वितरित किये गए। कार्यक्रम के आयोजक पाली कल्चरल फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरोत्तम कुशवाहा ने बतलाया कि हमारे टीम की सभी बहिनो ने संकल्प लिया कि वे सभी अपनी बचत और आपसी सहयोग से हर महीने कम से कम 75 रु जोड़कर 75 माँ बहिन बेटियो को सेनेट्री पेड और कपड़े से बना बैग वितरित करेगी।
जहां एक और इस अभियान की शुरुआत हुई वही दूसरी ओर क्षेत्र की आगनवाडी कार्यकर्ता मंजू शर्मा कविता 
नेमलता शर्मा,उर्मिला राय आदि का सम्मान किया गया 

इसके साथ साथ 75 साल की एक अनाथ माँ शांति देवी जो  गाँधी ग्लोबल फाउंडेशन जीजीएफ  परिवार के साथ जीवन यापन कर रही है उनका सम्मान किया बैसे वो माँ दिल्ली के मौलाना आजाद और lnjp आस्पताल से ही रिटायर्ड है किन्तु देश काल परिस्थितियों ने उन्हें यतीम बना कर बेसहारा बना दिया।
आस पास के 75 निर्धन बच्चों को  कॉपी पेंसिल तिरँगा ध्वजा मिठाई बिस्किट आदि बाटी गई ।
कार्यक्रम में
शिवपार्क RWA के अध्यक्ष श्री कमलेश राय जी
पाली कल्चरल फाउंडेशन के राष्टीय अध्यक्ष नरोत्तम रणरिद्ध जी,स्वराज मानव सेवा समिति के अध्यक्ष अशोक बरार जी कवि शिव कुमार प्रेमी जी आदि की सहभागिता रही और बरगद संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गाँधी ग्लोवल फाउंडेशन के महासचिव जाने माने पर्यावरणविद सामाजिक कार्यकर्ता  हरदयाल कुशवाहा इस कार्यक्रम के सयोजक रहे।

Post Views : 294

यह भी पढ़ें

Breaking News!!