image

गर्मी और सूखे से चीन बेहाल, बर्बाद हो गईं फसलें, उतारने पड़े सेना के जवान

इस बार गर्मी और सूखे से चीन का बुरा हाल है। कई जगहों पर जंगलों में आग लग गई है। इसके अलावा फसलें बर्बाद हो गई हैं और राहत बचाव के लिए सेना के जवानों को उतारना पड़ा।

चीन इस बार सूखे की बड़ी समस्या से जूझ रहा है। साउथवेस्ट चीन के चोंगकिंग में कई जगहों पर आग लग गई जिसे बुझाने के लिए सेना तक को तैनात करना पड़ा। वहीं भीषण गर्मी और बारिश की कमी की वजह से कई नदियां सूख गई हैं, किसानों की फसले सूख रही हैं और बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा है। 

सोमवार को चीन में तापमान का रेड अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा राष्टारीय स्तर पर सूखे का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया जो कि सबसे ऊंचा स्तर है। चीन पिछले 6 दशक के सबसे बड़े सूखे का सामना कर रहा है। इससे ना केवल कृषि बर्बाद हो रही है बल्कि कई कारखाने भी बंद होने वाले हैं। वहीं हाईड्रोपावर प्लांट बंद होने की वजह से बिजली की भी समस्या खड़ी हो गई है। 

चीन में 200 से ज्यादा मौसम विज्ञान केंद्रों के मुताबिक चीन के चोंगकिंग, सिंचुआन के सीमावर्ती इलाके, पूर्वी झेंजियांग प्रांत और शांनक्सी प्रांत में 1 अगस्त से तापमान 40 डिग्री को क्रॉस कर गया है। सबसे बुरा हाल चोंगकिंग का ही बताया जा रहा है। चीन की न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को राहत-बचाव के काम  में लगाया गया है। इनमें दमकलकर्मी, सेना के जवान, रेक्यू टीम शामिल हैं। कई हेलिकॉप्टर भी राहत बचाव का काम कर रहे हैं.।

चीन की एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक इस साल सामान्य से 40 फीसदी कम वर्षा हुई है। इस वजह से यांग्त्जे नदी सूख गई है। नदी सूखने की वजह से हाइड्रोपावर  प्लांट पर बिजली का उत्पादन बहुत कम हो गया है। बिजली उत्पादन की क्षमता लगभग आधी हो गई है। इलेक्ट्रिसिटी कट की वजह से ना केवल आम लोगों को दिक्कत है बल्कि कारोबार ठप हो गए हैं। 

Post Views : 352

यह भी पढ़ें

Breaking News!!