image

डॉ दीपिका उपाध्याय की पुस्तक का मध्यप्रदेश के श्रीधाम में हुआ विमोचन

डॉ दीपिका उपाध्याय

मध्य प्रदेश स्थित परमहंसी गंगा आश्रम, श्रीधाम के पावन वातावरण में आगरा की ख्यातिलब्ध लेखिका डॉ दीपिका उपाध्याय की नवीनतम पुस्तक का विमोचन संपन्न हुआ। 'आद्यशंकर संन्यास दीक्षा स्थली' शीर्षक से युक्त इस पुस्तक का विमोचन ज्योतिष्पीठ एवं द्वारकाशारदापीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी के प्रतिनिधि शिष्य स्वामी सदानंद सरस्वती एवं स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के कर कमलों से हुआ। अनेक संतों, गणमान्य लोगों एवं शंकराचार्य जी के शिष्यों की उपस्थिति से कार्यक्रम की गरिमा और भी बढ़ गयी।
 पुस्तक के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए डॉ दीपिका उपाध्याय ने बताया कि आद्य शंकर भारत ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व के लिए आज भी प्रासंगिक हैं। वर्तमान समय में सनातन धर्म के दृढ़ स्तम्भ चारों धाम भगवत्पाद आदि शंकराचार्य जी के ही कारण आज सनातनधर्मियों के गौरव का विषय हैं।
 ढाई हजार वर्ष पहले क्षीण होते सनातन धर्म को पुनर्जीवित करने वाले आद्य शंकर आज भी उतने ही प्रासंगिक है। उनका अल्प जीवन एवं उसमें किए गए हजारों शास्त्रार्थ एवं धर्मार्थ कार्य उनकी विशिष्टता को दर्शाते हैं। ऐसे में आद्य शंकर की संन्यास दीक्षा स्थली की प्रासंगिकता और भी बढ़ जाती है। 
पर्यटन स्थल बनने की संभावना से कोसों दूर होने के कारण इसका प्रचार प्रसार नहीं है किंतु आद्य शंकर के गुरु गोविंदपादाचार्य जी की इस गुफा में आध्यात्मिक अनुभूति सहज ही की जा सकती है। इस स्थान की दिव्यता एवं पुरातनता इसकी विशेषताओं का परिचय स्वयं ही दे देती है। शांकर दर्शन में आस्था रखने वालों के लिए तीर्थ स्थान है सांकल घाट स्थित यह गुरु गुफा।
 पुस्तक का विमोचन करते हुए जगतगुरु शंकराचार्य जी के प्रतिनिधि शिष्य दंडी संन्यासी स्वामी सदानंद सरस्वती एवं स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के साथ अनेक संतों ने लेखिका डॉ दीपिका उपाध्याय को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर दंडी संन्यासी स्वामी गोविंदानंद सरस्वती, ब्रह्मचारी निर्विकल्प स्वरूप, ब्रह्मचारी धारानंद, ब्रह्मचारी अचलानंद, ज्योतिष पीठ पंडित रविशंकर शास्त्री, द्वारका पीठ पंडित राजेंद्र शास्त्री, साध्वी शारदाम्बा, साध्वी पूर्णाम्बा, चंद्र प्रकाश उपाध्याय, अरविंद मिश्रा, कृष्ण पाराशर, रवि त्रिपाठी, डॉ राहुल शर्मा आदि उपस्थित रहे। तमाम गणमान्य लोगों एवं विभूतियों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

Post Views : 349

यह भी पढ़ें

Breaking News!!