image

Kumbh Mela 2025: योगी सरकार ने शुरू की महाकुंभ 2025 की तैयारी, जारी किया 100 करोड़ का बजट

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियां शुरू हो चुकी है। योगी सरकार (Yogi Government) ने महाकुंभ की व्यवस्था के लिए 100 करोड़ का बजट रखा है।

Mahakumbh 2025 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए योगी सरकार ने 100 करोड़ का बजट तय किया है। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह के मुताबिक इस बार प्रयागराज में महाकुंभ अद्भुत होगा। प्रयागराज में जल्द ही 6 हेलिपैड बनकर तैयार हो जाएंगे। इसके अलावा प्रयागराज में वाराणसी की तरह की क्रूज भी चलेगा। गंगा एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद दिल्ली से प्रयागराज जाना और आसान हो जाएगा। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने महाकुंभ की तैयारियां शुरू कर दी है। प्रयागराज में गंगा किनारे टेंट सिटी बनाई जा रही है जिसमें विक्लांग और बुजुर्गों के लिए खास इंतजाम होंगे।

इसके अलावा मेले को पर्यावरण के अनुकूल रखने के लिए मेला क्षेत्र में पॉलिथीन और सिंगल-यूज प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। लोगों की सुविधा के लिए मेले में बैटरी वाले रिक्शे चलाए जाएंगे। मेले के दौरान स्थानीय हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भी योजना बनाई जा रही है।

पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह के मुताबिक फाफामऊ में गंगा नदी पर बना ब्रिटिश कालीन कर्जन पुल को पर्यटन विभाग ने धरोहर के रूप में ले लिया है। कर्जन पुल को पर्यटन विभाग गंगा गैलरी और म्यूजियम के रूप में विकसित करेगा। कुंभ मेला हिंदू धर्म का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होता है जो आम तौर पर 12 साल के बाद आता है। कुंभ में स्नान करने के लिए दुनियाभर के हिंदू कुंभ में स्नान करने के लिए भारत आते हैं। 

Post Views : 927

यह भी पढ़ें

Breaking News!!