image

हाइअर एजुकेशन अवार्ड एशिया 2022 समारोह में बेस्ट स्टूडेंट स्क्रिुटमेंट कैपेन का अवार्ड प्राप्त किया

टाइम्स हाइअर एजुकेशन अवार्ड एशिया 2022 के निर्णायक मंडल ने महिला कामकाजी पेशेवरों को शैक्षिक अवसर प्रदान करने जो उनके लिए उपलब्ध नही थे के क्षेत्र में एमिटी के कार्य और सफलता की सराहना की।

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करते जापान में आयोजित टाइम्स हाइअर एजुकेशन अवार्ड एशिया 2022 समारोह में बेस्ट स्टूडेंट स्क्रिुटमेंट कैपेन का अवार्ड प्राप्त किया है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन, भारत से मान्यता प्राप्त पुरस्कार विजेताओं में से एक था जिसे 2021 में ऑनलाइन उच्च शिक्षा डिग्री में महिलाओं की रणनीतिक भर्ती में उत्कृष्ट सफलता के लिए प्रदान किया गया।

कार्यस्थल पर महिलाओं की सफलता में कई मजबूत बांधाए है और कुछ देशों में वे शायद विशेष रूप में अधिक है, सर्वेक्षणों के परिणाम यह दर्शाते है कि महिलाओं की डिजिटल शिक्षा के लिए साइन अप करने की संभावना पुरूषों की तुलना आधी है। एमिटी यूनिवर्सिर्टी ऑनलाइन ने अपने पाठयक्रमों को महिलाओं के लिए अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए पाठयक्रमों के माध्यम दूसरा मौका प्रदान किया है।

एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन के अध्यक्ष श्री अजीत चौहान  ने कहा कि हमारी सफलता एक डिजिटल लर्निंग पर्यावरण बनाने में हमारे क्रांतिकारी कार्य को दर्शाती है जो एक वैश्विक और विविध छात्र आबादी को प्रगति करने और अपने पेशेवर लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। श्री चौहान ने कहा कि पिछले दो वर्षो में हमने एक ऐसी यात्रा प्रारंभ की है जहंा हम महिलाओं को निरंतर सीखना जारी रखने और अपने कैरियर में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है। हमें प्राप्त यह पुरस्कार इस बात की पुष्टि कर रहा है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे है।

ऑनलाइन महिला दिवस पर ऑनलाइन अभियान को प्रारंभ करते हुए एमिटी ने ऑनलाइन एमबीए छात्रा स्नेहा शर्मा जो एक फॉर्मूला रेसर और पायलट उनकी कहानी लगभग 4 लाख से अधिक महिलाओं के साथ साझा की। यह उन कई सफलता कहानियों में से है जिन्होनें ब्रेक के बाद अपने करियर को फिर से शुरू किया था या अपनी नौकरी के साथ साथ सीखना जारी रखा। इसके अतिरिक्त एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने अपने सभी पाठयक्रमों में कार्यस्थल पर लौटने की इच्छुक महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत छात्रवृत्ति की भी शुरूआत की गई है जिसका 300 से अधिक महिलाओं ने लाभ उठाया है। 

निर्णायक मंडल ने स्टूडेंट रिक्रुटमेंट अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मान्यता, पुरस्कार और संबंध घटको से युक्त व्यवस्थित दृष्टिकोण के परिणाम स्वरूप उनके छात्र भर्ती अभियान के बारे में व्यापक जागरूकता आई है और 300 से अधिक महिला कामकाजी पेशेवरों ने उनके कार्यकमों के लिए नामाकंन किया है। 

यह आयोजन लंबे समय से चल रहे यूके केद्रित पुरस्कारों की सफलता पर आधारित है, जिन्हे उच्च शिक्षा के ऑस्कर के रूप में जाना जाता है। इस आयोजन में एशिया पुरस्कारों के लिए 22 देशों से लगभग 500 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थी जिसमे एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन को बेस्ट स्टूडेंट स्क्रिुटमेंट कैपेन का अवार्ड से सम्मानित किया गया। निर्णायक मंडल में वारविक विश्वविद्यालय के प्रोवोस्ट श्री क्रिस्टीन एन्यु, टोहोकु विश्वविद्यालय के प्रोफेसर युको हारायामा, यूनिवर्सिटी ऑफ क्रियेटिव आर्ट के अध्यक्ष और कुलपति श्री बशीर माखोल, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के ईएसआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल हाइअर एजुकेशन के निदेशक साइमन मारगीसन और एएमटीडी फांउडेशन के टिमोथी टोंग शामिल थे। 

विदित हो कि एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक निरंतर नवोन्मेषक रही है, और शिक्षा को जनता के लिए सुलभ और सस्ती बनाने के लिए हमेशा प्रयासरत रही है।

Post Views : 257

यह भी पढ़ें

Breaking News!!