image

स्पेसएक्स ड्रोन जहाज: स्पेसएक्स ने समुद्र में 54 स्टारलिंक उपग्रहों के साथ लैंड रॉकेट लॉन्च किया

स्पेसएक्स ने अपने 54 और ब्रॉडबैंड स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया और 27 अगस्त शनिवार रात समुद्र में एक जहाज-बोर्ड रॉकेट उतारा गया। प्रोफाउंड स्पेस आर्गेनाइजेशन ने इससे संबंधित जानकारी दी। खबर में जाने लॉन्चिंग समय से लेकर सब कुछ-

सैन फ्रांसिस्को, एजेंसी। एलोन मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स ने अपने 54 और स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया है और शनिवार की रात समुद्र में एक जहाज पर एक रॉकेट उतारा है।

प्रोफाउंड स्पेस आर्गेनाइजेशन ने बताया

प्रोफाउंड स्पेस आर्गेनाइजेशन (ProfoundSpace.org) के अनुसार, दो चरणों वाला फाल्कन 9 रॉकेट, 54 स्टारलिंक अंतरिक्ष यान को लेकर, फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से शनिवार को रात 11:41 बजे EDT (28 अगस्त को 0341 GMT) पर उड़ान भरी।

आपको बता दें कि यह मूल रूप से नियोजित की तुलना में लगभग 80 मिनट बाद कि समय था, क्योंकि स्पेसएक्स कुछ खराब मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहा था।

स्पेसएक्स ड्रोन जहाज

लॉन्च के नौ मिनट से भी कम समय के बाद, फाल्कन 9 का पहला चरण स्पेसएक्स ड्रोन जहाज ए शॉर्टफॉल ऑफ ग्रेविटास पर उतरने के लिए पृथ्वी पर नीचे आया, जो फ्लोरिडा तट से अटलांटिक महासागर में तैनात था।

फाल्कन 9‌ की उड़ान

बाद में, फाल्कन 9 के ऊपरी चरण ने स्टारलिंक उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च किया, अंततः उनमें से सभी 54 को पृथ्वी की निचली कक्षा में डाल दिया, जैसा कि टेकऑफ के लगभग 15 मिनट बाद किया गया था।

मस्क ने लॉन्च के बाद किया ट्वीट

इस लॉन्च के बाद एलन‌ मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'फाल्कन 9 - बूस्टर और फेयरिंग पुन: प्रयोज्य के साथ वास्तविक उपयोगी कक्षा में लगभग 17 मीट्रिक टन पर!'

रिपोर्ट के अनुसार, स्पेसएक्स के लिए सबसे हालिया लॉन्च 2022 का 38 वां लॉन्च था, जो कंपनी के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया था। यह एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक कक्षीय मिशन है। यह वर्ष की 24वीं उड़ान थी जो विशेष रूप से स्पेसएक्स के विशाल ब्रॉडबैंड नक्षत्र स्टारलिंक पर केंद्रित थी।

 

 

 

Post Views : 320

यह भी पढ़ें

Breaking News!!