image

5जी सेवा से बदल जाएगी भारत की तस्‍वीर, जियो एयर फाइबर से घरों और ऑफिस में बिना वायर के मिलेगी गीगाबाइट स्पीड

रिलायंस जियो ने दिवाली तक देश के सभी प्रमुख शहरों में 5जी सेवा लांच करने का एलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में कहा कि भारत की जियो 5जी सेवा बेहद क‍िफायती और प्रभावी होगी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रिलायंस जियो इस साल दिवाली तक देश के सभी प्रमुख शहरों में 5जी सेवा लांच कर देगी। सोमवार को कंपनी की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी सेवा का जियो 4जी से कोई लेना-देना नहीं होगा। जियो की 5जी सेवा अलग होगी। अन्य कंपनियों की 5जी सेवा 4जी पर निर्भर हो सकती है। कंपनी की घोषणा के मुताबिक वर्ष 2023 के दिसंबर तक देश के सभी इलाकों तक जियो 5जी सेवा पहुंच जाएगी।

बेजोड़ होगी भारतीय 5जी सेवा

कंपनी ने 5जी नेटवर्क पर दो लाख करोड़ रुपए के निवेश की भी घोषणा की। अंबानी ने कहा कि भारत की 5जी सेवा दुनिया में सबसे बड़ी और सबसे अधिक विकसित होगी। कवरेज से लेकर क्षमता और दर के हिसाब से भारतीय 5जी सेवा का कोई मुकाबला नहीं होगा।

जियो एयर फाइबर सेवा शुरू करने का एलान

घरों में 5जी सुविधा का लाभ लेने के लिए कंपनी जियो एयर फाइबर सेवा भी शुरू करने जा रही है। इस डेवाइस की मदद से बिना किसी फाइबर या वायर के घरों में और ऑफिस में वाईफाई सुविधा होगी और गीगाबाइट में इंटरनेट स्पीड हासिल की जा सकेगी। अभी हाई स्पीड इंटरनेट के लिए फाइबर या वायर का इस्तेमाल करना पड़ता है।

 

जियो क्लाउड पीसी से डिजिटल क्रांति 

कंपनी के एजीएम में जियो क्लाउड पीसी का भी प्रदर्शन किया गया। यह एक वर्चुअल पीसी होगा जो किसी दूसरे बड़े कंप्यूटर से जुड़ने में सक्षम होगा। यह लैपटाप और पीसी का विकल्प बन सकता है और क्लाउड पीसी के लिए खास हार्डवेयर की जरूरत नहीं होगी।

अगले साल से सभी गली-नुक्कड़ पर जियो की 5जी

रिलायंस जियो के मुताबिक इस साल दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी और अगले साल आखिर तक देश के सभी गली-नुक्कड़ पर जियो की 5जी सेवा होगी।

5जी फोन पर शुरू किया काम

कंपनी क्वालकॉम के साथ मिलकर अपना 5जी फोन भी विकसित कर रही है। जियो एयर फाइबर होम गेटवे का फायदा यह होगा कि अब घर या ऑफिस में 5जी स्पीड पाने के लिए किसी वायर या फाइबर की जरूरत नहीं होगी।

एयरटेल भी कर सकती है लांच 

टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस साल अक्टूबर में 5जी लांच होने की संभावना जाहिर कर चुके हैं और इस साल दिवाली भी अक्टूबर में है। टेलीकॉम कंपनी एयरटेल अगले महीने ही 5जी सेवा लांच कर सकती है। वैष्णव भी यह कह चुके हैं कि 4जी के विपरीत 5जी सेवा का विस्तार शहर व ग्रामीण दोनों जगहों पर समान गति से होगा। 

 

यह भी पढ़ें

Breaking News!!