image

एक्सप्रेस-वे पर सफर करने से लेकर बैंकिंग तक बदल जाएंगे ये नियम, जानें आपकी जेब पर कितना पडे़गा असर

Rहर महीने की पहली तारीख को सरकार नियमों में कुछ बदलाव करती है। इन नियमों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। ऐसे में इन बदलावों के बारे में जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किए जाते हैं। वस्तुओं की कीमतों में भी कुछ न कुछ बदलाव किया जाता है, जिसका सीधा असर आम इंसान की जेब पर पड़ता है। इस बार भी 1 सितंबर से यमुना एक्सप्रेसवे, जनरल इंश्योरेंस, प्रॉपर्टी खरीदने और खाते में केवाईसी अपडेट के नियम बदल रहे हैं, जिनकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं...

एलपीजी सिलेंडर के दाम हुए कम

तेल वितरक कंपनियों की ओर से 1 सितंबर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG Price) के दाम 100 रुपए तक घटा दिए गए हैं। कीमतों में कमी में बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 91.50 रुपए, कोलकाता में 100 रुपए, मुंबई में 92.50 रुपए और चेन्नई में 96 रुपए सस्ता हो गया है।

 

यमुना एक्सप्रेसवे पर महंगा हुआ टोल

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने अगस्त में टोल बढ़ाने का निर्णय लिया था, जिसे आज 1 सितंबर से लागू किया जा रहा है। टोल में वृद्धि के बाद यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा हो जाएगा। अब एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर सफर के लिए छोटे वाहनों को 10 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक और बड़े कमर्शियल वाहनों को 52 पैसे प्रति किलोमीटर अधिक टोल चुकाना होगा।

प्रॉपर्टी खरीदना महंगा

अगर आप दिल्ली एनसीआर में स्थित गाजियाबाद में घर या फिर प्लाट लेने की सोच रहे हैं तो ये 1 सितंबर महंगा हो जाएगा। सरकार ने सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी का इजाफा किया है।

जनरल इंश्योरेंस में होगा ये बदलाव

इंश्योरेंस नियामक आईआरडीएआई (IRDAI) ने अब इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से बीमा एजेंट को दिए जाने वाले कमीशन पर कैप लगा दिया है। इसके बाद इंश्योरेंस कंपनियां एजेंट को 20 फीसदी से अधिक कमीशन नहीं दे पाएगी। 1 सितंबर से पहले इंश्योरेंस कंपनियां एजेंट को 35 फीसदी तक कमीशन देती थीं।

पीएनबी केवाईसी अपडेट

अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है तो अपने खाते में 31 अगस्त तक केवाईसी (PNB KYC) अपडेट कराना जरूरी था। 1 सितंबर से आप पीएनबी में केवाईसी अपडेट नहीं करा पाएंगे। बैंक की ओर से केवाईसी अपडेट को लेकर ग्राहकों से कई बार आग्रह भी किया गया था।

 

Post Views : 271

यह भी पढ़ें

Breaking News!!