image

चीन को पछाड़ने के लिए नई रणनीति पर काम कर रहा अमेरिका, हथियारों की बिक्री में लाएगा तेजी

US-China Relations नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद से ही चीन और अमेरिका के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। दोनों ही देश एक-दूसरे को पछाड़ने की कोशिश में लगे हुए हैं। अमेरिका अब चीन को पछाड़ने के लिए हथियारों की बिक्री में तेजी लाएगा।

वाशिंगटन, एजेंसी। चीन और अमेरिका के बीच पिछले कुछ वक्त में विवाद काफी बढ़ा है। ऐसे में दोनों ही देश हर एक क्षेत्र में एक-दूसरे को टक्कर भी दे रहे हैं। इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका, चीन का मुकाबला करने के लिए अपने सहयोगियों को हथियारों की बिक्री में तेजी लाएगा। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका अपनी नौकरशाही बाधाओं को दूर करके सहयोगियों और भागीदारों को हथियारों की बिक्री में तेजी लाएगा।

यूक्रेन की मदद करने वाले देशों को सैन्य उपकरण कराएगा मुहैया

रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया है कि रक्षा विभाग ने विदेशों में अमेरिकी हथियारों की बिक्री को सुव्यवस्थित करने के लिए एक पहल शुरू की है। विशेष रूप से उन सहयोगियों और भागीदारों के लिए जिन्होंने यूक्रेन को सैन्य उपकरण प्रदान किए हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने यूक्रेन को सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने वाले यूरोपीय सहयोगियों से वादा किया था कि वह अपने स्टॉक को फिर से भरने में सक्षम होगा। लेकिन अमेरिकी रक्षा उद्योग बैकलॉग का सामना कर रहा है।

 

हथियारों की बिक्री में तेजी ला सकता है अमेरिका

रिपोर्ट में कहा गया है कि सैन्य उपकरणों के लिए प्रारंभिक अनुरोधों का मसौदा तैयार करने वाले देशों की सहायता करके अमेरिका हथियारों की बिक्री में तेजी ला सकता है और सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाने वाले अनुरोधों के कारण होने वाली देरी से बच सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा विभाग साल में केवल एक बार कुछ सैन्य उपकरणों के लिए अनुबंधों को मंजूरी देता है, जिसका मतलब है कि रक्षा विभाग की समय सीमा तक अपने आदेश जमा करने में विफल रहने वाले देशों को अगले वर्ष तक इंतजार करना होगा।

नैंसी पेलोसी की यात्रा के बाद बढ़ा तनाव

हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, सहयोगी दलों को हथियारों की बिक्री में तेजी लाने को लेकर विदेश विभाग वर्तमान में इस मामले पर रक्षा विभाग के साथ परामर्श कर रहा है। हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवान की विवादास्पद यात्रा को लेकर वाशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के बीच प्रस्तावित बिक्री आई है। इस महीने पेलोसी की ताइवान यात्रा से क्षेत्र में तनाव का एक नया दौर शुरू हुआ है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा के बाद से बीजिंग ने द्वीप के आसपास के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया है।

 

Post Views : 357

यह भी पढ़ें

Breaking News!!