image

सरकारी स्कूल में दलित छात्राओं के दाल परोसने पर कुक ने खाना फिंकवाया, पुलिस ने किया गिरफ्तार

बच्चियों के दाल परोसे जाने से कुक लालूराम गुर्जर नाराज हो गया। पहले कुक ने उनके साथ गाली गलौज की। आरोपी ने अन्य लोगों को यहां तक कहा कि ये नीची जाति की हैं, इनके छुए खाने को क्यों खा रहे, फेंक दो।

उदयपुर के एक सरकारी स्कूल में दलित छात्राओं के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। इस स्कूल में दलित छात्राओं के दाल परोसने पर रसोइये ने खाना फिंकवा दिया। मामला थाने पहुंचा तो पुलिस ने आरोपी कुक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह मामला गोगुंदा ब्लॉक के भरोड़ी गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का है।

पुलिस के मुताबिक शुक्रवार को गोगुंदा के भारोड़ी गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की छात्रा डिम्पल मेघवाल (13) और नीमा मेघवाल (14) ने स्कूल के कुक लालूराम गुर्जर पर इस तरह का भेदभाव करने और खाना फिंकवाने का आरोप लगाया है। यह खाना मिड-डे मिल के तहत दिया गया था। दोनों ने कुक के खिलाफ गोगुंदा थाने में रिपोर्ट दी है। मामले में डिप्टी भूपेंद्र सिंह ने इस मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपी कुक 55 वर्षीय लालूराम गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि जांच में प्रथम दृष्टया आरोप सही पाया गया है। आरोपी कई सालों से साल से काम कर रहा था।  वह अपने चुने हुए बच्चों से ही खाना परोसवाता था। मगर शुक्रवार को इन दो बच्चियों के दाल परोसने पर उसे आपत्ति हुई। इसके चलते उसे गिरफ्तार कर लिया है। 

यह बोलीं छात्राएं
छात्राओं ने रिपोर्ट में बताया कि  शुक्रवार को स्कूल के बाद भोजन के समय खाना खा रहे बच्चों को उन्होंने दाल परोसी थी। उनके दाल परोसे जाने से कुक लालूराम गुर्जर नाराज हो गया। पहले कुक ने उनके साथ गाली गलौज की। आरोपी ने अन्य लोगों को यहां तक कहा कि ये नीची जाति की हैं, इनके छुए खाने को क्यों खा रहे, फेंक दो। लालूराम के ऐसा कहने पर बच्चों ने खाना फेंक दिया। इस मामले का पता चलने पर मेघवाल बस्ती के लोग स्कूल में पहुंचे। अध्यापकों से कुक की शिकायत की। स्टाफ ने कुक के व्यवहार को गलत बताया और आश्वस्त किया कि स्कूल भेदभाव नहीं होने देंगे। स्कूल में सभी जातियों के लोग पढ़ते हैं।

इस पूरे मामले को लेकर स्कूल के प्रिंसिपल और मिड-डे मील प्रभारी शिवलाल शर्मा का कहना है कि आटे में मेंढक गिरने की वजह से खाना फिंकवाया था। स्कूल में सौहार्दपूर्ण वातावरण है। सभी बच्चे एक ही जगह से पानी पीते हैं। हम और भी समझाइश कर स्कूल का वातावरण खराब नहीं होने देंगे।

Post Views : 343

यह भी पढ़ें

Breaking News!!