image

खुदाई में मिले 17वीं शताब्दी के अवशेष, शोधकर्ता बोले- पिशाचिनी की कब्र

अवशेष को देखकर यह भी अंदाजा लगाया गया कि यह पिशाचिनी शायद जिंदा भी हो सकती थी इसलिए उसके गले के पास ब्लेड को पिन किया गया था। मतलब महिला कब्र में फिर से जिंदा और लौटने की कोशिश ना करे।

कई बार ऐसा होता है जब खुदाई में कुछ ऐसी चीजें मिल जाती हैं जिसकी चर्चा दुनियाभर में होती है। कभी-कभी तो मानव कंकाल मिल जाता है जिसे देखकर शोधकर्ता हैरत में पड़ जाते हैं कि ऐसा कैसे हुआ होगा। इसी कड़ी में स्पेन से ऐसा मामला सामने आया है जहां एक महिला के अवशेष मिला। इसे देखकर ऐसा बताया जा रहा है कि यह उस समय की किसी पिशाचिनी का कंकाल है।

कब्रिस्तान की खुदाई पर मिले अवशेष
दरअसल, यह घटना पोलैंड के एक गांव की है। डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक पोलैंड के पिएन गांव में कुछ शोधकर्ता 17वीं शताब्दी के कब्रिस्तान की खुदाई कर रहे थे। ठीक इसी दौरान उनको वहां पर एक महिला के अवशेष मिले जो बाकी अवशेषों से अलग थे। उसकी जांच करने पर पता चला कि उस वक्त के लोग इस महिला को वैम्पायर यानी कि पिशाचिनी मानते थे।

गले के पास ब्लेड की पिन भी मिली
रिपोर्ट के मुताबिक यह अवशेष इतने बड़े दिख रहे थे कि खुदाई करने वाले हैरान रह गए कि ऐसा भी हो सकता है और कंकाल इतने बड़े मिल सकते हैं। इतना ही नहीं इस महिला को देखकर यह भी अंदाजा लगाया गया कि यह पिशाचिनी शायद जिंदा भी हो सकती थी इसलिए उसके गले के पास ब्लेड को पिन किया गया था। मतलब कि अगर वो महिला कब्र में जिंदा हो और लौटने की कोशिश करे, तो उसका गला फिर से कट जाए।

उस समय महिला को वैम्पायर मानते थे लोग
फिलहाल इस कंकाल को वापस कब्र से निकाल लिया गया है और संबंधित विभाग को भेज दिया गया है। इस पर जांच की जा रही है। निकोलस कोपरनिकस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डेरियस पोलिन्स्की के मुताबिक उस समय के लोग इस महिला को वैम्पायर मानते थे। उनको डर था वो वापस कब्र से आ सकती है, ऐसे में उसका सिर या पैर काट दिया जाता था।

Post Views : 354

यह भी पढ़ें

Breaking News!!