image

पैसेंजर सीट पर बैठे लोग अक्सर करते हैं ये गलती, जान से खिलवाड नहीं करना है तो फॉलो करें ये नियम

भारत में 10 में से 7 यात्री अपनी यात्रा के दौरान पिछली सीट पर कभी भी सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। यह सुरक्षा चूक को लेकर गंभीर बात है वह भी उस समय जब भारत में इससे जुड़े नियम मौजूद है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने अक्सर कार के पीछे वाली सीट पर बैठे हुए पैसेंजर को सीट बीट लगाते हुए नहीं देखा होगा। लोगों के माइंड सेट को देखते हुए यूनियन मंत्री नितिन गडकरी ने लोगों को सलाह दी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए आम आदमी की मानसिकता को बदलने की जरूरत है। लोग सोचते हैं कि पीछे बैठने वालों को बेल्ट की जरूरत नहीं है। यह समस्या है। मैं किसी दुर्घटना पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।

लेकिन फ्रंट-सीटर और बैक-सीटर दोनों को सीट बेल्ट पहनने की जरूरत है। मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान कहा कि आम लोगों की कारों को भूल जाओ, मैंने 4 मुख्यमंत्रियों की कारों में यात्रा की है - - मुझसे नाम मत पूछो।

एलर्ट बंद करने के लिए आती थी चिप

मंत्री ने कहा कि मैं आगे की सीट पर था और मैंने पाया कि एक क्लिप थी, ताकि बेल्ट न होने पर कोई आवाज न आए। मैंने ड्राइवरों से पूछा कि बेल्ट कहां हैं और यह सुनिश्चित किया कि कार शुरू होने से पहले मैं सीट बेल्ट पहनूं। अब मैंने ऐसी क्लिप के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 

90 प्रतिशत लोग नहीं करते ये काम

इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाईवे सेफ्टी (IIHS) की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में लगभग 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता है कि यात्रा के दौरान पीछे की सीट पर बैठे लोगों को भी सीट बेल्ट लगाना जरूरी है। वहीं, लोकलसर्किल के एक सर्वे के मुताबिक, भारत में 10 में से 7 यात्री अपनी यात्रा के दौरान पिछली सीट पर कभी भी सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। यह सुरक्षा चूक को लेकर गंभीर बात है, वह भी उस समय जब भारत में इससे जुड़े नियम मौजूद है।

 

Post Views : 270

यह भी पढ़ें

Breaking News!!