image

राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना का घर-घर जाकर सत्यापन, 12 महीने की पेंशन का होगा भुगतान

समाज कल्याण विभाग ने राष्ट्रीय वृद्धा अवस्था पेंशन योजना में आधार सत्यापन की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए अभियान शुरू किया है। वृद्ध जनों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

लखनऊ। समाज कल्याण विभाग ने राष्ट्रीय वृद्धा अवस्था पेंशन योजना में आधार सत्यापन की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए अभियान शुरू किया है। वृद्ध जनों को किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए विभाग के अधिकारी टीम बना कर घर-घर जाकर सत्यापन का कार्य कर रहे हैं। अब तक 42 लाख वृद्ध जनों के आधार सत्यापन का कार्य हो चुका है। समाज कल्याण विभाग द्वारा वर्तमान में 56 लाख वृद्धजन वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत पंजीकृत हैं। 

आधार सत्यापन से पात्रों को मिलेगा लाभ 
आधार प्रमाणीकरण का कार्य कराने से लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में सुविधा होगी। निकट भविष्य में लाभार्थियों के बैंक आधार सीडिंग खाते में धनराशि भेजी जाएगी, जिससे बैंक का खाता अथवा  आई.एफ.एस.सी. कोड में परिवर्तन होने पर लाभार्थियों को पेंशन की धनराशि मिलने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। आधार प्रमाणीकरण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सही व्यक्ति को योजना का लाभ प्राप्त हो तथा लाभार्थियों को दोहरा भुगतान से रोका जा सके एवं अधिक से अधिक वृद्धजन इस योजनान्तर्गत लाभान्वित हो सके।

 38 लाख खातों तक पेंशन भेजने की प्रक्रिया पूरी 
लाभार्थियों को समय से पेंशन का भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए उनके आधार प्रमाणीकरण की कार्यवाही की जा रही है। अब तक 3.19 लाख नवीन लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृत की जा चुकी है और 42 लाख लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। अभी तक लगभग 27.00 लाख लाभार्थियों के खाते में धनराशि अन्तरित कर दी गयी है तथा 11.00 लाख लाभार्थियों की धनराशि अन्तरित की जा रही है। इस प्रकार अब तक लगभग 38.00 लाख लोगों को वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि अन्तरित करने की कार्यवाही की जा चुकी है। 

12 महीने की पेंशन का होगा भुगतान 
सभी लाभार्थी यथाशीघ्र अपने आधार प्रमाणीकरण का कार्य पूर्ण करा लें, जिससे उनके खाते में धनराशि का अन्तरण किया जा सके। सभी लाभार्थियों को पूरे 12 माह की पेंशन धनराशि का भुगतान किया जायेगा। समाज कल्याण विभाग सभी पात्र वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन योजना के अन्तर्गत पेंशन की धनराशि समय से प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

समाज कल्याण विभाग, मंत्री, असीम अरुण ने बताया कि घर-घर जा कर सत्यापन का कार्य हो रहा है ताकि कोई छूट न जाए। फिर भी किसी वृद्ध को कोई असुविधा है तो 14567 पर कॉल करे, हम उनके घर पहुंचेंगे।

Post Views : 337

यह भी पढ़ें

Breaking News!!