image

एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में मनाया गया इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर स्काईस

इंडिया समाचार 24

आगरा। एनएम प्रशिक्षण केंद्र में शनिवार को इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर स्काईस मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता और पर्यावरण को जरूरी बताया।

उन्होंने कहा कि वातावरण पेड़, पानी, हवा, जल इत्यादि प्राकृतिक चीजों से मिलकर बनता है। यह प्राकृतिक साधन हमें कई सारे पोषक तत्व देते हैं। यदि इनका संतुलन बिगड़ता है तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसलिए हमें अपने आसपास पर्यावरण को संरक्षित करना चाहिए। अपने आसपास साफ-सफाई रखनी चाहिए। जिससे कि हम स्वस्थ रह सकें।

एएनएम प्रशिक्षण केंद्र केनोडलअधिकारीडॉ. पियूष ने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।धरती पर पर्यावरण संतुलन बिगड़ने और हवा प्रदूषित होने से भी कई सारे रोग हो रहे हैं, जिनके कारण मृत्यु तक हो जाती है। इसलिए हमें सचेत होकर पर्यावरण को सुरक्षित करना होगा।

एनएनएम प्रशिक्षण केंद्र की प्रभारी डॉ. सलोनी ने बताया कि हमको अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए आज से प्रयास करना होगा, जिससे साफ हवा और साफ आसमान रहे। इस अवसर पर डॉ. सलोनी ने विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के बारे में भी जानकारी दी।

इस अवसर पर छात्रा प्रतिभा यादव ने पर्यावरण संरक्षण पर एक कविता भी सुनाई। छात्राओं ने पोस्टर बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।

कार्यक्रम में एएनएम का प्रशिक्षण ले रही छात्राएं साक्षी अग्रिहोत्री, लक्ष्मी जायसवाल, रेशमा, अनुराधा पाल, श्रुति चौहान, प्रतुवा यादव मौजूद रहीं और एलएचवी लीलावती, गिरिशा, सरोज, उषा बन देवी ने चार्ट बनाया।

इस मौके पर एएनएम प्रशिक्षण केंद्र के सभी अध्यापक उपस्थित रहे l

Post Views : 311

यह भी पढ़ें

Breaking News!!