image

आगरा में घण्टे बाले हनुमान मंदिर से घण्टे चोरी कर ले गए अज्ञात चोर 

राजेश तोमर

 

 एक हप्ते में लगातार तीन बार चोरी की घटना को चोरों ने दिया अंजाम 

 करीब एक कुंटल घण्टे चोरी। 

आगरा लोगों के घरों के साथ-साथ चोरो की नजर अब भगवान के घर पर भी पड़ गई है। चोरों ने बीते 2 सितंबर शुक्रवार की रात फतेहपुर सीकरी रोड टाटा गेट (एयरफोर्स गेट) पेट्रोल पंप के सामने स्थित घण्टे बाले प्राचीन हनुमान मंदिर से करीब एक कुंटल वजन के छोटे बड़े घण्टे चोरी कर ले गए। घटना की जानकारी उस वक्त पता चली जब शनिवार की सुबह मंदिर के महंत चन्द्र गोस्वामी मंदिर खोलने के लिए पहुंचे। महंत के पहुंचने पर मंदिर परिसर में लटके काफी सँख्या में छोटे बड़े घण्टे गायब थे। यह देख महंत ने तुरंत इसकी जानकारी मंदिर के आसपास के लोगो को दी। व उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी थाना शाहगंज की चौकी पृथ्वीनाथ फाटक पर दी। जानकारी मिलते ही पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंच मामले की जांच शुरू कर दी। व अज्ञात चोरों को पकड़ने का आश्वासन दिया।
चोरी की इस घटना के ठीक दो दिन बाद 5 सितंबर को फिर से चोरों ने मंदिर को अपना निशाना बनाया और फिर से मंदिर परिसर में टँगे घण्टो को चुरा ले गए। चोरी की दोबारा हुई इस घटना को देख स्थानीय मंदिर के भक्त ने 112 पुलिस को चोरी की घटना की जानकारी दी मौके पर पहुंची 112 पुलिस व थाना शाहगंज प्रभारी इंस्पेक्टर व क्षेत्राधिकारी मौके पर पहुंच गए व आसपास पूछताछ की लेकिन अज्ञात चोरों का कोई पता नही चला। औऱ फिर से पुलिस चोरों को पकड़ने का आश्वासन देकर लौट गई। हद तो तब हो गई जब चोरों ने फिर से पांचवे दिन मंदिर को निशाना बनाते हुए मंदिर परिसर में रखे आरती के थाल व दीपक स्टैंड,एवम पीतल के लोटे चुरा ले गए। आठ दिन में लगातार तीन बार मंदिर से चोरी घटना से जहा मंदिर के महंत दुखी है तो वही भक्तों में काफी आक्रोश व्याप्त है मंदिर के महंत ने फिर से स्थानीय चौकी पर शिकायत की है।

मंदिर के महंत चन्द्र गोस्वामी से बातचीत के दौरान बताया कि वह पिछले 30 बर्षों से मंदिर की देखभाल व आरती करते है इससे पहले इनके पिता जी मंदिर में सेवा कर पूजा अर्चना करते आये थे मंदिर बहुत प्राचीन व करीव 50 से 60 साल पुराना है।
मंदिर की मान्यता है कि जो भक्त सच्चे मन से हनुमानजी के इस मंदिर में घण्टे चढ़ाता है हनुमान जी उसकी मनोकामना पूर्ण करते है मंगलवार व शनिवार को यहां भक्तों की काफी भीड़ रहती है। सैकड़ो की संख्या में भक्त अपनी मनोकामना लेकर दूर दूर से यहाँ आकर घण्टे चढ़ाते है पूजा अर्चना करते है और भगवान हनुमानजी उनकी मनोकामना पूर्ण करते है।

Post Views : 306

यह भी पढ़ें

Breaking News!!