image

रूस-यूक्रेन युद्ध के 200 दिन पूरे, मारे गए 5700 से ज्यादा आम नागरिक, मानवाधिकार की उड़ी धज्जियां

यूक्रेन के एक पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के 200 दिन पूरे होने के साथ ही यूक्रेन में कम से कम 5700 आम नागरिक मारे गए हैं जिनमें 300 से ज्यादा बच्चे शामिल हैं।

यूक्रेन पर रूस के हमले को 200 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं लेकिन यूक्रेन ने घुटने नहीं टेके। 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था। अब रूसी रक्षा मंत्रालय ने खारकीव शहर से सैनिकों की वापसी की घोषणा कर दी है। यूक्रेन के सैनिक विरोधी सैनिकों पर अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली है। हालांकि जंग के इन 200 दिनों में यूक्रेन के लोगों का बहुत शोषण हुआ है। यहां मानवाधिकार की धज्जियां उड़ाई गई हैं। 

यूक्रेन के एक अंग्रेजी न्यूज पोर्टल के मुताबिक अब तक  5,767 यूक्रेनी आम ननागरिक मारे गए हैं जिनमें से 383 बच्चे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के हमले की वजह से 20 लाख लोग पलायन कर गए हैं और 233 बच्चे ऐसे हैं जो कि लापता हैं। वहीं 31,814 रूस के युद्ध अपराधों की जांच हो रही है। रूस ने यूक्रेन पर 3500 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। 

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यूक्रेन ने अपने सैनिकों के मौत के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि सैनिकों की मौत के आंकड़े कहीं ज्यादा होंगे। इसके अलावा बहुत सारे सैनिकों को युद्ध बंदी भी बनाया गया होगा। वहीं खारकीव में विजय की घोषणा कर चुके राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का कहना है कि सर्दियों में युद्ध कीव के पक्ष में होगा। उनका कहना है कि जल्द ही उन्हें और शक्तिशाली हथियार मिलने वाले हैं। 

यूक्रेन के रक्षामंत्री ने कहा, खारकीव से हमने फिर से जंग शुरू की है। ना केवल दक्षिण और पूर्व में बल्कि उत्तर की भी तरफ हम बढ़ रहे हैं। सीमा तक पहुंचने में केवल 50 किलोमीटर है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की सेना ने फिर से 3 हजार वर्ग किलोमीटर में कब्जा कर लिया है। वहीं रूस की सेना का कहना है कि खारकीव में भीषण जंग चल रही है और उसकी सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। 

Post Views : 233

यह भी पढ़ें

Breaking News!!