image

इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओवरचार्जिंग से लगी आग? पुलिस बोली- इसका शक है, जांच करनी होगी

सिकंदराबाद में हादसे की वजह इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओवरचार्जिंग भी हो सकती है। ऐसे में यह चेताने वाली घटना है कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्जिंग पर लगाकर लंबे वक्त तक न छोड़ा जाए।

तेलंगाना के सिकंदराबाद शहर में सोमवार को आधी रात को इलेक्ट्रिक स्कूटर के एक शोरूम में आग लग गई। इसके चलते आग और धुआं इमारत की ऊपरी मंजिलों पर पहुंचा। इससे दम घुटने और जलने से 8 लोगों की मौत हो गई। इसी इमारत में होटल रूबी प्राइड था, जिसमें 25 गेस्ट ठहरे थे। मरने वाले सभी लोग इसी होटल के थे। इसके अलावा कुछ लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में एडमिट कराया गया था। इस बीच जानकारी मिली है कि हादसे की वजह इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओवरचार्जिंग भी हो सकती है। ऐसे में यह चेताने वाली घटना है कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्जिंग पर लगाकर लंबे वक्त तक न छोड़ा जाए। बता दें कि यूपी के बरेली में भी ऐसी एक घटना सामने आई है, जहां चार्जिंग पर लगा मोबाइल फटने से एक बच्ची की मौत हो गई। 

हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर सीवी आनंत ने कहा कि नीचे लगी आग का धुआं सीढ़ियों से होते हुए ऊपर तक पहुंच गया था। ऊपर की 4 मंजिलों के 23 कमरे होटल के थे। पहले और दूसरे फ्लोर पर ठहरे मेहमानों की दम घुटने से मौत हो गई। आनंद ने कहा कि यह भी जांच की जा रही है कि क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओवरचार्जिंग के चलते यह हादसा हुआ है। डिप्टी कमिश्नर चंदना दीप्ति ने रॉयटर्स से कहा, 'हम नहीं जानते कि यह घटना ओवरचार्जिंग के चलते हुई है और वहीं से पूरी इमारत में आग लग गई और धुआं फैल गया। फिलहाल इस बात की जांच की जा रही है।'

अधिकारियों का कहना है कि जब आग लगी तो बिल्डिंग में लगे पानी के फव्वारे बंद थे और काम नहीं कर रहे थे। इसकी भी जांच की जा रही है कि ऐसा क्यों हुआ। तेलंगाना के होम मिनिस्टर मोहम्मद महबूब अली ने मृतकों की मौत को लेकर संवेदना व्यक्त की है। प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को 3 लाख रुपये की मदद देने का ऐलान किया है। इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से 2 लाख रुपये की मदद दिए जाने की बात कही गई है। खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मदद देने का ऐलान किया। 

Post Views : 336

यह भी पढ़ें

Breaking News!!