image

रेखा को मिला आयुष्मान का वरदान, आर्थिक तंगी के कारण नहीं हो पा रहा था ऑपरेशन, आयुष्मान कार्ड बनते ही निजी अस्पातल में कराया निःशुल्क ऑपरेशन

मैनपुरी

मैनपुरी।  किशनी ब्लॉक के धनौस गांव की निवासी रेखा को दो साल से गले में गांठ यानि थायरोडेक्टोमी की समस्या थी। रेखा के पति राजीव ने बताया कि पहले तो दवाइयां से उपचार किया गया। बाद में उपचार के दौरान डॉक्टर ने इस गांठ का ऑपरेशन करने के लिए कह दिया। राजीव ने बताया कि वह पेशे से मजदूर हैं और रोजाना दिनभर काम करके मिलने वाले रूपयों से ही अपना घर चलाते हैं। ऐसे में आर्थिक तंगी के कारण ऑपरेशन कराना संभव नहीं हो पा रहा था। तभी आयुष्मान योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई। जब हमने पता किया तो हम योजना के लिए पात्र थे। इसके बाद अपने दस्तावेज देकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया और फिर जनपद के निजी अस्पताल में पत्नी के गले की गांठ का ऑपरेशन कराया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड के जरिए उनकी पत्नी रेखा के गले का ऑपरेशन निःशुल्क हो गया। इससे पहले ऑपरेशन कराने में 40 हजार रुपये लग रहे थे। राजीव ने कहा कि उनके लिए आयुष्मान वरदान की तरह साबित हुआ है।

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीपी सिंह ने बताया किआयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बने आयुष्मान कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान की तरह साबित हो रहे हैं। वह आयुष्मान कार्ड के जरिए अपना निःशुल्क उपचार करवा पा रहे हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जनआरोग्य अभियानके अंतर्गत आयुष्मान कार्ड धारक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इसके लिए आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है।

 

योजना के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि जनपद में अब तक आयुष्मान योजना से 8799 लाभार्थियों को अपना उपचार कराने में लाभ मिल चुका है। जनपद में अब तक जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 160756 लाभार्थी परिवार चिन्हित किए जा चुके हैं। इसमें से 91105 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 12 सूचीबद्ध सरकारी अस्पतालों और आठ सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारक अपना निःशुल्क उपचार करा सकते हैं।

 

आयुष्मान कार्ड बनाने को चलेगा पखवाड़ा

 

प्रभारी जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आय़ुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसमें पात्र लाभार्थियों के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

Post Views : 370

यह भी पढ़ें

Breaking News!!