image

बकरी के दूध से तैयार साबुन दूर करता है चर्म रोग, निखारता है सुंदरता

World Dairy Summit 2022:बकरी के दूध से तैयार साबुन को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसकी डिमांड कई गुना बढ़ गई है। बकरी के दूध से बने साबुन से न केवल सुंदरता निखरती है बल्कि इससे चर्म रोग भी दूर हो जाते हैं।

ग्रेटर नोएडा [अजब सिंह भाटी]। बकरी के दूध से न केवल सेहत सुधरेगी बल्कि सौंदर्य भी निखरेगा। नालेज पार्क स्थित एक्सपो मार्ट में चल रहे वर्ल्ड डेरी समिट के अंतिम दिन दुग्ध का उत्पादन बढ़ाने के साथ दूध से निर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

इसमें केंद्रीय बकरी अनुसंधान (सीआइआरजी) ने बकरी के दूध से निर्मित उत्पाद प्रस्तुत किए। अनुसंधान के विज्ञानी डाक्टर तरुण पाल सिंह ने बताया कि सीआइआरजी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का एक प्रमुख शोध संस्थान है, जो बकरियों पर शोध करता है।

बकरी का दूध केवल सेहत को ही नहीं, बल्कि सौंदर्य को भी कई तरह के फायदा पहुंचाता है। स्वयं सहायता समूहों का गठन कर संस्थान द्वारा बकरी के दूध से साबुन, पनीर व दही जैसे उत्पाद बनाकर बाजार में उतारे गए हैं।

संस्थान ने बकरी के दूध से बने साबुन से त्वचा के रोगों को दूर करने का दावा किया है। संस्थान ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा है। वर्तमान में देश में रोजाना 50 लाख टन बकरी के दूध का उत्पादन होता है। बकरी के दूध में पाचन तत्व, मध्यम व छोटे फैटी एसिड्स और महिलाओं के दूध के समान घटक होते हैं, इसलिए यह बच्चों के लिए भी फायदेमंद है।

 

बकरी के दूध में ये पोषक तत्व होते हैं मौजूद

बकरी का दूध प्रीबायोटिक, एंटी इंफेक्शन और एंटी आक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें लिनोलिक ऐसिड, सेलेनियम, नियासिन, विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक और मिनरल जैसे पोषक तत्व होते हैं। दूध कई बीमारियों में लाभदायक होता है।

बता दें कि बकरी का दूध जल्द पच जाता है, क्योंकि इसमें मिलने वाला वसा काफी कम होता है। शिशुओं के लिए भी काफी लाभदायक होता है। दूध हड्डियों को मजबूत करता है। इसमें सूजनरोधी और कैंसररोधी अवयव भी हैं। यह प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है। डेंगू और चिकनगुनिया में कम होती प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बकरी के दूध का सेवन फायदेमंद है।

 

Post Views : 458

यह भी पढ़ें

Breaking News!!