image

सुखदेवी का आयुष्मान योजना से निशुल्क हुआ घुटना प्रत्यारोपण, अब तक दस हजार लोगों को मिल चुका है आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत निशुल्क उपचार 

मथुरा

मथुरा। जनपद की दामोदरपुरा निवासी 40 वर्षीय सुखदेवी को घुटनों की तकलीफ के कारण खड़े होने और चलने में परेशानी होती थी। उन्हें आयुष्मान योजना का साथ मिला और उनका निःशुल्क घुटना प्रत्यारोपण हो गया। अब उनके घुटनों की तकलीफ दूर हो गई है।
सुखदेवी ने बताया कि उन्हें बीते सात-आठ साल से घुटनों की समस्या थी। इनका काफी इलाज भी कराया। दवाओं के सहारे से काफी समय बीत गया। बाद में डॉक्टर ने घुटना प्रत्यारोपण कराने की सलाह दी। जब डॉक्टर से पता किया तो उन्होंने बताया कि इसमें दो से ढाई लाख रुपये का खर्च आएगा। सुखदेवी ने बताया कि उनके पति मजदूर हैं और वह इतना पैसा नहीं खर्च कर सकती थीं। लेकिन जब आयुष्मान योजना आई और इसके अंतर्गत उनका कार्ड बना तो उन्होंने निजी अस्तपाल में अपना घुटना प्रत्यारोपण करा लिया। आयुष्मान कार्ड के कारण उनका इसमें कोई पैसा नही लगा। अब वह पूरी तरह स्वस्थ हैं और आराम से चल-फिर पा रही हैं। सुखदेवी ने बताया कि घुटना प्रत्यारोपण के बाद वह मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से भी बात कर चुकी हैं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बने आयुष्मान कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान की तरह साबित हो रहे हैं। वह आयुष्मान कार्ड के जरिए अपना निःशुल्क उपचार करवा पा रहे हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड धारक परिवार को प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इसके लिए आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है। 
योजना के नोडल अधिकारी डॉ. अनुज कुमार ने बताया कि जनपद में अब तक आयुष्मान योजना से दस हजार लाभार्थियों को अपना उपचार कराने में लाभ मिल चुका है। जनपद में अभी तक 1.71 लाख से अधिक लोगो के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 15 सूचीबद्ध सरकारी अस्पतालों और 30 सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारक अपना निःशुल्क उपचार करा सकते हैं। 
15 सितंबर से आयुष्मान पखवाड़े में बनवाएं कार्ड
जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी जितेंद्र कुमार ने बताया कि जनपद में 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आय़ुष्मान पखवाड़ा चलाया जाएगा। इसमें पात्र लाभार्थियों के निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

Post Views : 304

यह भी पढ़ें

Breaking News!!