image

प्लास्टिक के कचरे के बारे में जागरूकता और प्रबंधन बढ़ाने के लिए शहर में चल रहा है ‘आगरा क्लीनअप वीक’

आगरा

आगरा। शहर में प्लास्टिक के बढ़ते कचरे को देखते हुये जागरूकता बढ़ाने और इसके बेहतर प्रबंधन की ओर एक पहल की है एलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट (एईपीडब्लू) ने, जो आगरा नगर निगम, तारा और गोमैसिव के साथ मिलकर हफ्ते भर का ‘आगरा क्लीनअप वीक’ को आयोजित कर रहा है। 15-21 सितंबर, 2022 तक चलने वाले इस कार्यक्रम में गोमैसिव, तारा और एईपीडब्लू के अलावा, आगरा नगर निगम के अधिकारीगण, कई सामाजिक संगठनों के लोग, 100 से ज्यादा स्कूल के छात्र और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। 

इसके तहत 19 सितंबर को विश्व धरोहर स्थल आगरा किले के पास से गुजरने वाले मंटोला नाले में सफाई अभियान चलाया गया, ताकि प्लास्टिक की थैलियों या इससे बने अन्य सामानों की वजह से जाम हो रहे पानी के स्रोतों को अवरुद्ध होने से रोका जा सके। इस सफाई अभियान में ताजमहल, हाथी घाट और ताजगंज क्षेत्र के पास के स्थान भी शामिल हैं।

यह सफाई अभियान एईपीडब्ल्यू की ‘निर्मल आगरा परियोजना’ का एक हिस्सा है जिसके लिये पिछले साल आगरा नगर निगम, तारा, गोमैसिव और एईपीडब्ल्यू ने आपस में एक मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किया था। इसके तहत शहर में प्लास्टिक कचरे के मौजूदा प्रबंधन के तरीके को बदल कर एक ऐसी योजना और कार्यप्रणाली लागू की जाएगी, जो लंबे समय तक प्लास्टिक के कचरे का समुचित तरीके से निष्पादन कर सके। इसके अलावा, ‘स्वच्छ भारत अभियान’ से प्रेरित यह एक प्रमुख पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप है, जो भारत में प्लास्टिक के बढ़ते कचरे के उचित निष्पादन के लिये काम करता है।

Post Views : 336

यह भी पढ़ें

Breaking News!!