image

ग्लोबोइल इंडिया 2022 का हुआ भव्य उद्घाटन, खाद्य तेल और कृषि व्यापार जगत की हस्तियां करेंगी उद्योग के वर्तमान व भविष्य पर मंथन

आगरा

आगरा: गुरुवार को खाद्य तेल और कृषि व्यापार के प्रमुख सम्मेलन ग्लोबोइल इंडिया 2022 का भव्य उद्घाटन ताजनगरी आगरा के ताज होटल एंड कन्वेंशन सेंटर में हुआ। इस सम्मलेन और प्रदर्शनी का आयोजन उद्योग के प्रमुख नीति निर्धारकों और उच्च स्तर पर निर्णय लेने वालों के लिए एक दूसरे से रूबरू मिलने का सुनहरा अवसर प्रदान के उद्देश्य से किया गया है। 

 

ग्लोबोइल इंडिया 2022 का उद्घाटन पारम्परिक तरीके से दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर श्री कैलाश सिंह, प्रबंध निदेशक, टेफ्लाज और आयोजक ग्लोबोइल इंडिया, श्री संदीप बाजोरिया, अध्यक्ष, ग्लोबोइल इंडिया आयोजन समिति और सीईओ, सनविन ग्रुप, श्री अतुल चतुर्वेदी, अध्यक्ष, एसईए कार्यकारी अध्यक्ष, श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड, मोहम्मद हेलमी ओथमान बाशा, ग्रुप मैनेजिंग डायरेक्टर, सिमे डार्बी प्लांटेशन बीएचडी, श्री संजीव अस्थाना, सीईओ, पतंजलि फूड्स लिमिटेड, श्री अंशु मलिक, एमडी और सीईओ, अदानी विल्मर लिमिटेड और डॉ. बी वी मेहता, कार्यकारी निदेशक - सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया व खाद्य तेल और कृषि व्यापार की अन्य गणमान्य हस्तियां उपस्थित थीं।

 

उद्घाटन सत्र में बोलते हुए श्री कैलाश सिंह, प्रबंध निदेशक, टेफ्लाज और आयोजक ग्लोबोइल इंडिया ने कहा, "25वें ग्लोबोइल सम्मेलन मेजबानी के लिए आगरा आना बेहद खुशी का मौका है। ग्लोबोइल इंडिया एक प्रतिष्ठित कैलेंडर इवेंट बन चुका है। इस वर्ष हम ग्लोबोइल की रजत जयंती मना रहे है। इसकी शुरुआत एक सपने की तरह हुई और आज साकार रूप में आप सभी के सामने है। आज यह नॉलेज ड्रिवेन इवेंट खाद्य तेल उद्योग के लिए एक वैश्विक मंच बन चुका है, जिसका वनस्पति तेल व्यापार और उद्योग द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जाता है। यह विचारों के आदान-प्रदान करने के लिए एक अद्भुत मंच बन गया है। ग्लोबोइल इंडिया लगातार बढ़ती हुई अंतरराष्ट्रीय भागीदारी के चलते एक वृहद मंच के रूप में स्तहपित हुआ है। यह वैश्विक बाजार में भारत के बढ़ते महत्व का प्रतीक है।"

 

इस अवसर पर बोलते हुए श्री संदीप बाजोरिया, अध्यक्ष, ग्लोबोइल इंडिया आयोजन समिति और सीईओ, सनविन ग्रुप ने कहा, "ग्लोबोइल इंडिया व्यापक पैमाने पर आयोजित होने वाला खाद्य तेल और कृषि व्यापार क्षेत्र का बड़ा कार्यक्रम है। इस सम्मेलन का हिस्सा बनने वाले प्रमुख रूप से तिलहन, वनस्पति तेल और यह खाद्य तेल का व्यापार करने वाले हैं। सम्मेलन प्रमुख उद्योगपतियों, नीति-निर्माताओं, डोमेन विशेषज्ञों और विश्लेषकों को एक मंच पर अपने विचार और साझा करने के लिए आकर्षित करता है।"

 

श्री अतुल चतुर्वेदी, अध्यक्ष, एसईए कार्यकारी अध्यक्ष, श्री रेणुका शुगर्स लिमिटेड ने कहा, "भारत वर्तमान में दुनिया में खाद्य तेल का आयात करने वाला सबसे बड़ा देश है। कोविड के लॉकडाउन से बाहर निकलकर बाजार एक बार फिर तेजी पकड़ चुका है। भारत का खाद्य तेल बाजार 2021 में लगभग 24 मिलियन टन तक पहुंच गया।"

 

विश्व की अग्रणी खाद्य तेल और कृषि-व्यापार सम्मेलन और प्रदर्शनी ग्लोबोइल इंडिया की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर भव्य ग्लोबोइल इंडिया खाद्य तेल और कृषि-व्यापार सम्मेलन, प्रदर्शनी और पुरस्कार समारोह का आयोजन हुआ। इस अवसर पर प्रतिभाग करने वाली कंपनियों और उनके प्रतिनिधियों ने खाद्य तेल और कृषि-व्यापार हुई प्रगति और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। यह उद्योग के लिए बेहतरीन नेटवर्किंग का अवसर भी साबित हुआ।

 

इस अवसर पर खाद्य तेल और कृषि-व्यापार के क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को ग्लोबोइल इंडिया अवॉर्ड्स से भी सम्मानित भी किया गया। 1998 में स्थापित ग्लोबोइल अवॉर्ड्स उत्कृष्टता की भावना का उत्सव है जहां खाद्य तेल और कृषि-व्यापार के क्षेत्र में नवीन प्रयोगों के माध्यम से खाद्य तेल उद्योग के क्षेत्र में वैश्विक खाद्य तेल अर्थव्यवस्था में भारत को विशिष्ट पहचान स्थापित करने में अपना योगदान दिया है। इन सभी पुरस्कार विजेताओं ने अपनी कार्यशैली से उत्कृष्ट, नैतिक और  कॉर्पोरेट  प्रशासन में नए मानक स्थापित किए हैं। इन विजेताओं ने अपनी लगन और मेहनत से खाद्य तेल उद्योग के क्षेत्र में न केवल धन के सृजन, उत्पादन व वितरण के लिए बाधाओं का सामना करते हुए सफलता हासिल की बल्कि व्यापार में गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा में वैश्विक मानकों को हासिल करते हुए कई नए प्रतिमान भी स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें

Breaking News!!