image

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लिनिक पर हुई गर्भवती की जांच

आगरा

आगरा। शनिवार को जनपद की सभी सातों प्रथम संदर्भित इकाई (एफआरयू) पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया गया। इसमें गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की गईं। इसके साथ ही उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों की पहचान की गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस अब माह में दो बार आयोजित होता है। प्रत्येक माह की नौ तारीख को गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की जाती है और उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों का चिन्हांकन होने के बाद उन्हें 24 तारीख को जनपद की सभी प्रथम संदर्भण इकाइयों पर देखा जाता है। नौ सितंबर को आयोजित पीएमएसएमए दिवस में 4323 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच हुई थी। इनमें से 309 उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों का चिन्हांकन कर उन्हें पीएमएसएमए क्लिनिक में संदर्भित किया गया था। यहां पर विशेषज्ञों द्वारा उनकी जांच करके उनका उपचार किया गया।  

 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के अंतर्गत आयोजित क्लिनिक पर गर्भवती की हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफ़लिस, वजन, ब्लड प्रेशर आदि जांच नि:शुल्क की गई। इसके साथ ही उन्हें टिटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका, आयरन, कैल्शियम एवं आवश्यक दवाएं भी मुफ्त दी गईं। 

इस दौरान सीएमओ डॉ. अरुण श्रीवास्तव और जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) कुलदीप भारद्वाजा के द्वारा एत्मादपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) का निरीक्षण किया। एसीएमओ डॉ. संजीव वर्मन और जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती के द्वारा सीएचसी शमशाबाद पर सपोर्टिव सुपर विजन एवं पीएमएसएमए की चेकलिस्ट भी भरी गई। यहां पर 249 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में अपनी जांच कराने आई लाभार्थी पिंकी ने बताया कि डॉक्टर ने उन्हें खून की कमी बताई है। इसके लिए उन्होंने आयरन की दवाएं दी हैं और खानपान में हरी सब्जियां और फल खाने की सलाह दी है। 

-------------

यहां आयोजित हुआ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक 

- जिला महिला चिकित्सालय, आगरा 

- - एसएन मेडिकल कॉलेज की एमसीएच विंग

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अछनेरा

- - सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बाह

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, खेरागढ़

- - सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एत्मादपुर

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, शमसाबाद

यह भी पढ़ें

Breaking News!!