image

पूर्व जापानी पीएम शिंजो एबी को याद कर प्रधानमंत्री मोदी हुए भावुक, दी अंतिम विदाई

आज जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी का राजकीय तरीके से अंतिम संस्कार किया गया जिसमें कई वैश्विक नेताओं ने शिरकत की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी टोक्यों में दिवंगत एबी को याद किया और उनके उल्लेखनीय योगदान की सराहना की।

टोक्यो, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो एबी के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। उन्होंने एबी के निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की। आज ही सुबह प्रधानमंत्री मोदी जापान पहुंचे हैं। इस क्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री किशिदा से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री एबी के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने भारत-जापान के बीच विशेष कूटनीतिक संबंध और वैश्विक साझीदारी के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की।

दिवंगत जापानी पीएम एबी को किया याद

उन्होंने भारत-जापान पार्टनरशिप को मजबूत बनाने में दिवंगत जापानी पीएम के योगदान का जिक्र किया और हिंद प्रशांत क्षेत्र के लिए उनके कंसेप्ट की भी सराहना की। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंध को बढ़ाने और आगे ले जाने को लेकिन अच्छी मुलाकातें हुईं थीं। दोनों के बीच क्षेत्रीय व वैश्विक मामलों पर भी चर्चा होती रही।'

मार्च में भारत-जापान समिट के लिए किशिदा आए थे भारत 

मार्च में भारत जापान समिट के लिए किशिदा ने भारत का दौरा किया था इसके बाद क्वाड नेताओं की मीटिंग के लिए इस साल मई में प्रधानमंत्री मोदी जापान गए । बता दें कि 2022 में भारत जापान की राजनयिक संबंध की 70वीं वर्षगांठ है।

 

एबी के अंतिम संस्कार में 100 देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इसमें 20 से अधिक देशों के प्रमुखों ने शिरकत की। सोमवार को विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि यह दौरा प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपने खास मित्र व भारत-जापान संबंध के चैंपियन की याद को सम्मान देने का है।

रैली के दौरान एबी को मारी गई थी गोली

जापान के पूर्व पीएम शिंजो एबी की 8 जुलाई को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। एबी की हत्या के बाद भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया था। पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए कहा था कि एबी के निधन से जापान और दुनिया ने एक महान दूरदर्शी नेता को खो दिया है और मैंने एक प्रिय मित्र खोया है।

Post Views : 327

यह भी पढ़ें

Breaking News!!