image

NASA DART Mission: पृथ्वी को बचाने का नासा का मिशन सफल, एस्टोरायड से टकराया स्पेसक्राफ्ट

यह पहली दफा हुआ कि किसी ग्रह रक्षा प्रणाली (Planetary defense system) यानि डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इसका फायदा अब भविष्य में किसी भी एस्टोरायड को खत्म करने में लिया जा सकेगा।

वाशिंगटन, एजेंसी: नासा ने आज सुबह एक बड़ा कीर्तिमान रचा है। स्पेस एजेंसी ने पृथ्‍वी को एस्‍टराइड से बचाने का सफलतापूर्ण टेस्ट किया है। इसके तहत उसने अपने डार्ट मिशन को अंजाम दिया। यह पहली दफा हुआ कि किसी ग्रह रक्षा प्रणाली (Planetary defense system) यानि डार्ट मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इसका फायदा अब भविष्य में किसी भी एस्टोरायड को खत्म करने में लिया जा सकेगा।

 

लाइव देखा गया 

बता दें कि अंतरिक्ष यान सुबह 4.45 मिनट पर डिमोर्फोस नामक एक छोटे एस्टराइड से टकराया। डार्ट स्पेसक्राफ्ट से टकराने वाले एस्टराइड की लंबाई 169 मीटर की थी। इसको लाइव दिखा रहे लाइवस्ट्रीम ने DART के अपने कैमरे द्वारा क्यूब के आकार की तस्वीरों को दिखाया।

 

यह था DART मिशन

डार्ट मिशन को यह निर्धारित करने के लिए तैयार किया गया था कि क्या एक अंतरिक्ष यान तीव्र गति बल के माध्यम से एस्टोरायड की दिशा को बदलने में सक्षम है और क्या इससे भविष्य में हमारे ग्रह को नुकसान से बचाया जा सकता है। बता दें कि हमारी धरती को गलोबल वार्मिंग से भी ज्यादा खतरा एस्टारोयड से है और इस मिशन को एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

Post Views : 242

यह भी पढ़ें

Breaking News!!