image

विदेश व्यापार नीति को सरकार ने अगले 6 महीने के लिए बढ़ाया, अगले साल आएगी नई पालिसी

Foreign Trade Policy सरकार ने कहा कि मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों और वर्तमान चुनौतियों के कारण नई पालिसी न लाने का फैसला किया गया है। ये कदम इंडस्ट्री एसोसिएशन और एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की मांग के बाद उठाया गया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने मौजूदा विदेश व्यापार नीति (Foreign Trade Policy (2015-20)) को मार्च 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है। मौजूदा विदेश व्यापार नीति (FTP) 30 सितंबर को समाप्त होनी थी।

वाणिज्य विभाग (Department of Commerce) में अतिरिक्त सचिव, अमित यादव ने कहा कि इंडस्ट्री एसोसिएशन और एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल की ओर से इस पालिसी को बढ़ाने और कोई नई पालिसी न लाने की मांग की गई थी।

अलगे वित्त वर्ष में आएगी नई पालिसी

सरकार की ओर से कहा गया कि मौजूदा वैश्विक परिस्थितियों और वर्तमान चुनौतियों को देखकर लगा रहा है कि इस समय कोई भी नई पालिसी लाना ठीक नहीं रहेगा। इस कारण सरकार नई पालिसी को अलगे वित्त वर्ष के दौरान ही लाएगी। इससे पहले सरकार की ओर से ऐलान किया गया था कि इस महीने के अंत तक सरकार एक नई पालिसी लाने वाली है।

                                    jagran

वैश्विक अस्थिरता

मौजूदा समय में रूस- यूक्रेन के बीच युद्ध और महंगाई के चलते दुनिया के बड़े केंद्रीय बैंकों की ओर से ब्याज दरों में इजाफा होने के कारण वैश्विक अस्थिरता बनी हुई है। हाल के दिनों में अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेड की ओर से लगातार तीसरी बार 75 आधार अंक या 0.75 प्रतिशत का ब्याज दरों में इजाफा किया गया था। इसके बाद से दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला जारी है।

                                     jagran

रुपये में गिरावट

डॉलर के मुकाबले पिछले दिनों रुपये में बड़ी गिरावट हुई है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 81.67 के स्तर पर बंद हुआ है। गुरुवार को 80 के नीचे जाने के बाद से ही रुपये में तेजी गिरावट देखने को मिल रही है।

 

 

Post Views : 298

यह भी पढ़ें

Breaking News!!