image

कनाडा ने जारी की एडवाइजरी, कहा- भारत में पाकिस्तान की सीमा से लगे क्षेत्रों की यात्रा न करें; जानें वजह

Landmine Threats कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें भारत में पाकिस्तान की सीमा से लगे क्षेत्रों की यात्रा न करने के लिए कहा गया है। इसके पहले भारत ने 23 सितंबर को कनाडा में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजारी जारी की थी।

कनाडा (Canada) ने अपने नागरिकों को गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों के सभी क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी है, जो पाकिस्तान (Pakistan) के साथ सीमा साझा करते हैं। एडवाइजरी में कहा गया है, 'अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति और बारूदी सुरंगों और गैर-विस्फोटित आयुधों की उपस्थिति के कारण गुजरात, पंजाब और राजस्थान राज्यों में पाकिस्तान के साथ लगी सीमा के 10 किमी के भीतर के क्षेत्रों में सभी नागरिक यात्रा करने से बचें

 

नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह

कनाडा सरकार द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई यात्रा सलाह, जिसे पिछली बार 27 सितंबर को अपडेट किया गया था, में अपने नागरिकों से 'पूरे देश में आतंकवादी हमलों के खतरे' के कारण भारत में उच्च स्तर की सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

इस एडवाइजरी में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में या उसके भीतर यात्रा करना शामिल नहीं है। एडवाइजरी में लोगों से 'आतंकवाद और उग्रवाद के जोखिम के कारण' असम और मणिपुर की गैर-जरूरी यात्रा से बचने का भी आग्रह किया गया है।

भारत ने कनाडा के लिए 23 सितंबर को जारी की थी एडवाइजरी

इससे पहले, भारत ने 23 सितंबर को कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को देश में बढ़ती अपराधों और भारत विरोधी गतिविधियों के बीच सतर्क रहने के लिए एक सलाह जारी की थी। विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा कि कनाडा में भारतीय मिशनों ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे इन अपराधों की जांच करने का अनुरोध किया है।

 

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'कनाडा में घृणा अपराधों, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों की घटनाओं में तेज वृद्धि हुई है। विदेश मंत्रालय और कनाडा में हमारे उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास ने इन घटनाओं को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया है और उनसे अनुरोध किया है कि उक्त अपराधों की जांच करें और उचित कार्रवाई करें।'

 

अपराधियों के खिलाफ नहीं की गई कार्रवाई

बयान में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि 'कनाडा में अब तक इन अपराधों के अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाया गया है।' बयान में कहा गया है, 'अपराधों की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों और कनाडा में भारत के छात्रों और यात्रा / शिक्षा के लिए कनाडा जाने वालों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी बरतें और सतर्क रहें।'

 

मदद पोर्टल पर करें पंजीकरण

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कनाडा में भारतीय नागरिक और छात्र अपनी संबंधित वेबसाइटों या मदद पोर्टल madad.gov.in के माध्यम से ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास के साथ पंजीकरण कर सकते हैं।

 

Post Views : 309

यह भी पढ़ें

Breaking News!!